पाकिस्तान से आए टिड्डी दल को लेकर झांसी प्रशासन हुआ सर्तक, भगाने के लिए कहीं धुआं तो कहीं बजी थाली

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 04:39 PM (IST)

झांसीः पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने आगरा की जगह झांसी पहुंच कर किसानों को मायूस कर दिया है। करोड़ों टिड्डियों का दल राजस्थान व हरियाणा में खेतों में तबाही मचाता हुआ शुक्रवार को झांसी पहुंच गया। आसमान में करोड़ों टिड्डियों को देखकर लोगों ने अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दी। ऐसे में टिड्डियों से परेशान लोगों ने उन्हें भगाने के लिए प्रयास शुरू दिए हैं। कुछ लोग थाली बजाकर तो कुछ धुआं फैलाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास कर रहे हैं।
PunjabKesari
झांसी जिले में टिड्डी दल के आगमन के साथ ही प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है और किसानों को सतर्क रहने के साथ साथ फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी कीटनाशन के छिड़काव के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इस जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने शनिवार को विकास भवन में टिड्डी दल के संबंध में आयोजित बैठक में ग्रामीणों सहित आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि टिड्डी दल के विचरण की जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम में दें।

जनपद में टिड्डी दल का प्रकोप है जो जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विचरण कर रहा है। खंड विकास अधिकारी सतर्क रहें और ऐसे गांवों की जानकारी अवश्य दें, जहां दल पहुंचा हो। ब्लॉक स्तर पर फायर ब्रिगेड की गाड़यिां तैयार रहें ताकि उनके माध्यम से कीटनाशक रसायनों का छिड़काव करते हुए नुकसान से बचा जा सके। टिड्डी दल प्रति घंटा 2 किलोमीटर के हिसाब से मूवमेंट कर रहा है और ऐसे स्थान जहां हरियाली है, वहां पहुंच रहा है।

इस बारे जिलाधिकारी ने कहा कि जहां हरी घास है, वहां टिड्डी दल का अधिक प्रकोप हो सकता है। अत: ऐसे संभावित स्थान जहां हरियाली है उन स्थानों को चिन्हित कर लें और दल के मूवमेंट की जानकारी अवश्य साझा करें। उन्होंने कीटनाशक रसायन की उपलब्धता ब्लॉक स्तर पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सुझाव देते हुए कहा कि साउंड (आवाज) से भी टिड्डी दल प्रभावित होता है। अत: ऐसे स्थानों पर डीजे आदि की व्यवस्था भी कर ली जाए ताकि क्षेत्र से भगाए जाने में मदद मिल सके।

बैठक में उप निदेशक कृषि कमल कटियार ने बताया कि जनपद में जो दल अभी विचरण कर रहा है। वह छोटा है, परंतु अभी जानकारी मिली है कि ढाई से तीन किलोमीटर लंबा एक बड़ा टिड्डी दल देश में आ गया है। उन्होंने बताया कि कोटा से टिड्डी दल से निपटने के लिए विशेषज्ञों का दल आ गया है। जनपद में अभी टिड्डी दल बंगरा मगरपुर में है। उन्होंने बताया कि जहां दल के रुकने की संभावना है वहां रात आठ बजे से रात दो बजे तक कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करना होगा। दवा की व्यवस्था कर ली गई है। कीटनाशक दवाओं के छिड़काव हेतु 6 फायर ब्रिगेड की गाड़यिों की मांग विशेषज्ञों द्वारा की गई है जिसकी व्यवस्था भी कर ली गई है।

इस मौके पर सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव, पीडी डा. आरके गौतम, कृषि रक्षा अधिकारी विवेक कुमार सहित अग्निशमन अधिकारी, आईजीएफआरआई के विशेषज्ञ उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static