30 एकड़ जमीन में बनेगा ‘कान्हा उपवन’, 10 हजार बेसहारा गाय-सांड़ को मिलेगा नया घर

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 07:44 PM (IST)

लखनऊः संवेदनाहीन समाज की यही रीत है कि जिस भी चीज से स्वार्थ की पूर्ति नहीं होती है उसे कूड़े की भाव फेंक दिया जाता है। इंसान तो इंसान बेजुबान जानवरों के साथ भी यही निर्दयीता दिखाई जाती है। बूढ़ी गायों, सांड़ को अक्सर सड़कों पर भूखे घूमता देखा जा सकता है। वहीं ऐसे जानवरों के लिए राहत है कि अब ऐसी गाय और सांड़ों को भी संरक्षित करने की नई जगह मिल पाएगी। नगर निगम 30 एकड़ जमीन में कान्हा उपवन बनाने जा रहा है।

5 हजार गोवंश पशुओं के लिए देवा रोड के पास उत्तरधौना गांव में जमीन देखी की गई है। यह जमीन नगर निगम के विस्तारित क्षेत्र में है और पहली बार नगर निगम विस्तारित क्षेत्र में किसी योजना को ला रहा है। ग्राम सभा में यह जमीन चरागाह में दर्ज है और वहां पर ग्राम प्रधान की तरफ से कुछ पशुओं की गौशाला संचालित हो रही है। नगर निगम ने नए कान्हा उपवन के लिए ढाई करोड़ के बजट का प्रावधान किया है, जिसमे शेड से लेकर तारबाड़ होगा। यह जमीन देवा रोड और फैजाबाद रोड पर इंदिरा कैनाल से आगे है। शनिवार को नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक पशु कल्याण डा. अरविंद राव, तहसीलदार सविता शुक्ला और नगर अभियंता-चार महेश वर्मा ने मौके पर जाकर जमीन को देखा, जो कान्हा उपवन के लिए उपयुक्त पाई गई है। नगर आयुक्त ने बताया कि नए कान्हा उपवन को पांच हजार गोवंश की क्षमता के हिसाब से बनाया जाएगा।

यहां कि सबसे अच्छी बात यही है कि अमौसी के पास हराइन खेड़ा में 64 एकड़ में गोवंश पशु प्राकृतिक वास में रह सकेंगे। जिससे गोवंश पशु दूर तक विचरण कर चर सकेंगे, जहां कुछ शेड बनाए जाएंगे, जहां बारिश व गर्मी में वह रह सकेंगे। इन गोवंश पशुओं को घेराबंदी कर शेड में नहीं रखा जाएगा। यह प्राकृतिक वास भी करीब पांच हजार गोवंश पशुओं के लिए होगा। नगर आयुक्त ने बताया कि हराइन खेड़ा में पचास प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है और जल्द ही यहां बेसहारा गोवंश पशुओं को लाकर रखा जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static