Kanpur News: फिर हुई बड़ा ट्रेन हादसा कराने की साजिश, मालगाड़ी के आगे पटरी पर मिला गैस सिलेंडर

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 11:24 AM (IST)

Kanpur News:(सैय्यद रजा) कानपुर जिले के महाराजपुर थाना क्षेत्र में प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के निकट रेल की पटरी पर रविवार सुबह एक गैस सिलेंडर मिला, जिसके बाद लोको पायलट (चालक) ने मालगाड़ी रोक दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मालगाड़ी के लोको-पायलट द्वारा आपातकालीन ब्रेक लगाने के बाद रविवार सुबह एक और ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम हो गयी। अधिकारी ने बताया कि यह घटना तब हुई जब मालगाड़ी कानपुर से प्रयागराज की ओर जा रही थी। लगभग एक महीने के भीतर यह तीसरी घटना है, जब रेल सेवा को बाधित करने की कोशिश की गयी है। 

PunjabKesari

रविवार को जारी एक बयान में कहा गया कि आज सुबह (22 सितंबर) लगभग 8 बजकर 10 मिनट पर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) पुलिस ने सूचना दी कि प्रेमपुर स्टेशन से इलाहाबाद की तरफ जाने वाले रेलवे मार्ग पर लाल रंग का एक सिलेंडर पटरी पर रखा हुआ है। इस सूचना पर स्थानीय पुलिस ने तत्काल प्रेमपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया। यह पाया गया कि लाल रंग का खाली सिलेंडर पटरी पर रखा हुआ था। कानपुर पूर्व के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि लोको पायलट ने रेलवे अधिकारियों को सतर्क किया, जिन्होंने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और कानपुर पुलिस को सूचना दी और मामले की जांच शुरू की गयी।

PunjabKesari

डीसीपी ने बताया कि मालगाड़ी के लोको पायलट ने पांच किलोग्राम वजन का एलपीजी सिलेंडर देखा, जिसके बाद आपातकालीन ब्रेक लगाकर कानपुर से प्रयागराज की ओर जा रही मालगाड़ी को रोक दिया गया। उन्होंने बताया कि खोजी कुत्तों को काम पर लगाया गया और फोरेंसिक विशेषज्ञों को भी बुलाया गया। उन्होंने पाया कि एलपीजी सिलेंडर खाली था। अभी लगभग 15 दिन पहले ही प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को शिवराजपुर क्षेत्र में पटरी पर एलपीजी सिलेंडर रखकर पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी। ट्रेन रुकने से पहले सिलेंडर से टकरा गई थी और ट्रेन की चपेट में आने से सिलेंडर पटरी से दूर जा गिरा था। इसी तरह कुछ दिनों पहले कानपुर-कासगंज रेल मार्ग पर पटरी के बीच गैस सिलेंडर रखकर ट्रेन पलटाने की कोशिश की गयी थी। दोनों ही मामलों में जांच की जा रही है। लगभग एक महीने की भीतर यह तीसरी घटना है। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में 8 सितंबर की रात रेल की पटरी पर रसोई गैस सिलेंडर रखकर ट्रेन हादसा कराने की साजिश के आरोप में पुलिस ने 2 हिस्ट्रीशीटरों को गिरफ्तार किया गया था। रेल की पटरी पर रखे रसोई गैस के सिलेंडर से प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन टकरा गया था। हालांकि, कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन के ड्राइवर की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होने से टल गया। ट्रेन के ड्राइवर ने पटरी पर कोई भारी चीज रखी देख पहले ही इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया था। इसके बावजूद भी इंजन तेजी से रसोई गैस सिलेंडर से टकराया था। हालांकि, बड़ा हादसा टल जाने से सभी ने राहत की सांस ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static