कासगंज: न्योली गन्ना शुगर फैक्ट्री के प्रबंधक सहित 6 पर किसानों के पैसे भुगतान न करने पर डीएम ने दर्ज कराई FIR

punjabkesari.in Monday, Nov 07, 2022 - 06:54 PM (IST)

कासगंज (विवेक रॉय) : भले ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और गन्ना राज्य मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण किसानों का गन्ना बकाया भुगतान कराने को लेकर एक्शन में हैं और भुगतान कराने का ढिंढोरा पीट रहे है, लेकिन यूपी के जनपद कासगंज की न्योली गन्ना शुगर फैक्ट्ररी पर किसानों का 35 करोड़ रूपया आज भी बकाया है। बकाया भुगतान न किये जाने और बार बार किसानों के द्वारा लगातार शिकायत को लेकर जिलाधिकारी ने पहले तो  शुगर मिल फैक्टरी के एमडी को नोटिस दिया। बाद में शुगर मिल फैक्टरी के एमडी, जीएम सहित छह मिल प्रबंधन तंत्र के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है। मिल प्रबंधन तंत्र एफआईआर के बाद से ही फरार है। जिससे किसान खासे परेशान है।

35 करोड़ रुपए का भुगतान बाकी
दरअसल कासगंज जनपद में न्यौली चीनी शुगर मिल इकलौती है। न्योली शुगर मिल ने पिछले वर्ष 8 हजार किसानों का गन्ना खरीदा था। जिसका 54 करोड़ रुपए भुगतान करना था, लेकिन मिल प्रबंधन ने 19 करोड़ रुपए का ही भुगतान किया। जबकि 35 करोड़ रूपया किसानों का आज भी बकाया है। बकाया भुगतान न होने को लेकर किसान काफी चिंतित और परेशान है। उन्होंने जिलाधिकारी हर्षिता माथुर से आप बीती बताई और लिखित शिकायत भी की। शिकायत पर जिलाधिकारी ने भुगतान करने के लिए  मिल प्रबंधन को बार बार नोटिस जारी किया लेकिन जिलाधिकारी के नोटिस का कोई जवाब नहीं मिला।

डीएम ने धोखाधड़ी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया
डीएम ने सख्ती दिखाते हुए गन्ना विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए। फिर गन्ना विकास सहकारी समिति के सचिव अशोक कुमार ने चीनी मिल के प्रबंध निदेशक कुणाल यादव, महाप्रबंधक शुगर सेल चंद्रभान सिंह, जीएम फाइनेंस एवं एकाउंट अमित मेहरा, मुख्य वित्त अधिकारी डीके श्रीवास्तव, वाइस प्रेसीडेंट तेजवीर ढाका, यूनिट हेड इसरार अहमद के खिलाफ धोखाधड़ी एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। गन्ना विभाग द्वारा की गई कार्रवाई से चीनी मिल प्रशासन में खलबली मची हुई है। गन्ना किसानों के हित में प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय से चीनी मिल के अधिकारियों पर कार्रवाई होती दिखाई दे रही है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static