कुशीनगरः मासूमों के निवाले पर चोरों ने किया हाथ साफ, विद्यालय के किचन का ताला तोड़ उड़ा ले गए सारा सामान

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 06:22 PM (IST)

कुशीनगर: जिले के खंड विकास सुकरौली स्थित विश्वा मठवाल गिरी के प्राथमिक विद्यालय में चोरों ने चोरी का अंजाम दिया। सुबह जब रसोईया विद्यालय में पहुंचा तो किचन समेत आंगनवाड़ी कच्छ का ताला टूटा हुआ था और सारा सामान गायब था। पूरा मामला कुशीनगर जिले हाटा कोतवाली क्षेत्र स्थित विश्वाम मठवाल गिरी प्राथमिक विद्यालय का है। जहां बाउंड्रीवाल कूदकर  विद्यालय में घुसे चोरों ने किचन का ताला तोड़कर गैस सिलेंडर समेत चावल, आटा, आलू, मिर्चा, तेल समेत सारा बर्तन चुरा ले गये। चोरों ने पढ़ाने-लिखाने की सामग्री को भी नहीं बख्शा। उसे भी अपने साथ ले गए। मामले की सूचना तत्काल प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य ने खंड शिक्षा अधिकारी को देते हुए हाटा कोतवाली को दिया।

PunjabKesari

आज भूखे पेट होगी पढ़ाई
विद्यालय में पढ़ने वाले छोटे छोटे नन्हे मुन्ने बच्चों ने बताया कि आज हम लोगों को भोजन नहीं मिलेगा क्योंकि विद्यालय किचन में चोरी हो गया है और सारा सामान चोर उठा ले गए हैं। ऐसे में हमसभी की आज खाने की कोई व्यवस्था नहीं है। सुबह भी हम लोग घर से खाना नहीं खा कर आए थे। अब तो बिस्कुट आदि खाकर ही भूख मिटाना पड़ेगा।

PunjabKesari

किचन में कुछ भी नहीं बचा
विद्यालय पर खाना बनाने वाले इंद्रावती देवी रसोइयों ने बताया कि सुबह जब मैं विद्यालय आई तो देखा कि किचन का ताला टूटा हुआ था। किचन में रखा सारा सामान गायब था। आसपास देखने पर बाउंड्री वॉल के किनारे तेल, चावल और आलू गिरा हुआ था। देखने से प्रतीत होता है कि चोर बाउंड्रीवाल फांदकर आए और विद्यालय का ताला तोड़कर गैस सिलेंडर समेत सारा सामान उठा ले गए। सारे बच्चे भूखे हैं समझ में नहीं आ रहा है कि आज किस तरह भोजन बनाकर खिलाया जाए।

PunjabKesari

प्रधानाचार्य ने कहा- विरान में है प्राथमिक विद्यालय हमेशा चोरी का डर
प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर ने बताया कि हमारा विद्यालय गांव के वीरान में स्थित है। सरकार द्वारा विद्यालय पर सारी सुविधा मुहैया कराया जा रहा है । गैस सिलेंडर समेत तमाम शिक्षा संबंधी उपकरण भी रखा हुआ है लेकिन रात में कोई चौकीदार और चपरासी न होने के कारण अक्सर चोरी हो जाया करती है। आज भी विद्यालय में घुसे चोरों ने विद्यालय में रखा खाने पीने की चीजों के साथ गैस सिलेंडर तथा आंगनबाड़ी में रखा सारे उपकरण को चुरा ले गए। इसकी सूचना संबंधित अधिकारियों के साथ हाटा कोतवाली में भी दे दी गई है लेकिन अभी तक कोई भी पुलिस वाला विद्यालय नहीं पहुंचा। बच्चों को आज बिस्कुट खिलाकर ही पूरे दिन पठन-पाठन होगा।

PunjabKesari

चोरी की सूचना है रात में विद्यालय पर चौकीदार रखने के लिए शासन से की जाएगी मांग
चोरी के मामले में जब खंड शिक्षा अधिकारी उदय शंकर राय सुकरौली से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि विद्यालय में चोरी की सूचना है। बच्चों के भोजन के लिए प्रधानाचार्य द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था किया गया । आए दिन विद्यालयों में चोरी की सूचना मिल रही है। दिन में तो रसोईया रहती है लेकिन रात में विद्यालय पर कोई नहीं रहता। शासन से मांग की जाएगी कि चौकीदार की भर्ती हो जो प्राथमिक विद्यालयों में रात को रहे जिससे चोरी की घटना को रोका जा सके।

सूचना मिली है तहरीर मिलने पर की जाएगी कार्रवाईः हल्का प्रभारी
इस विषय पर जब हाटा कोतवाली इंचार्ज विनोद सिंह से बातचीत किया गया तो उन्होंने बताया कि चोरी की सूचना मिली है। प्रधानाचार्य और ग्राम प्रधान को थाने बुलाया गया है। तहरीर मिलने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

अभी तक किसी भी चोरी का नहीं हुआ पर्दाफाश
वही ग्रामीणों का कहना है कि इसके पहले भी चोरों द्वारा मंदिर के पुजारी को घायल करके चोरी किया गया था। साथ ही कुछ दिन पहले मुर्गी फार्म में भी चोरी हुई । सबकी लिखित तहरीर थाने में दे दी गई है लेकिन अभी तक किसी भी घटना का खुलासा हाटा कोतवाली पुलिस द्वारा नहीं किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static