Makar Sankranti: बस्ती मण्डल में लाखों श्रद्धालुओं ने शिव मन्दिरों में चढ़ाई खिचड़ी, सुखमय जीवन के लिए मांगा आशीर्वाद

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 07:39 PM (IST)

बस्ती, Makar Sankranti: उत्तर प्रदेश में बस्ती मण्डल (Basti Circle) के तीनों जिलों बस्ती, सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर (Santkabirnagar) में मकर संक्रान्ति के पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं (Devptees) द्वारा रविवार को अलग-अलग भगवान शिव (Lord Shiva) के मन्दिरों (Temple) में खिचड़ी चढ़ा कर अपने तथा परिवार के सुखमय जीवन की कामना करते हुए आर्शीवाद मांगा है।       
PunjabKesari
खिचड़ी रोगियों के लिये विशेष रूप से उपयोगी
सनातम धर्म के विद्यमान पण्डित राजेश कुमार मिश्रा ने रविवार को बताया कि मकर संक्रान्ति के पर्व को भी ''खिचड़ी'' के नाम से जाना जाता है जो दाल तथा चावल को एक साथ उबाल कर तैयार किया जाता है। यह रोगियों के लिये विशेष रूप से उपयोगी है। आज के दिन गंगा स्नान और दान का विशेष महत्व है। इस त्योहार के खास मौके पर खिचड़ी व दही-चूड़ा खाने का भी विशेष महत्व होता है। मकर संक्रांति को कई जगहों पर खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन खिचड़ी खाना शुभ माना जाता है।       
PunjabKesari
भगवान भोलेनाथ को खिचड़ी चढ़ा कर और लोगों में दान पुण्य
उन्होंने बताया कि बस्ती जिले के भदेश्वरनाथ मन्दिर, बाबा भारीनाथ,चैरा घाट,बाबा दूधनाथ, चेतरा,चांदपुर, पूंडलघाट, कर्ण मन्दिर, सिद्वार्थनगर के सिंहेश्वरी मंदिर स्थित शिवालय, पुरानी नौगढ़ स्थित शिव मंदिर, शिवपुरी कॉलोनी व रामनगर स्थित मंदिर में,देईपार, शाहपुर, भारतभारी मन्दिर,बाबा भुनेश्वरनाथ (भानपुररानी), बाबा डुमेश्वरनाथ मंदिर, भड़रिया, पिपरा कानूनगो, तरहर तथा संतकबीरनगर जिले के श्री झारखंडेश्वर नाथ महादेव मंदिर,कुबेर नाथ मंदिर, तामेश्वरनाथ, खलीलाबाद सहित अन्य शिव मन्दिरों में लाखों श्रद्धालुओं द्वारा सुबह नहाने के बाद भगवान भोलेनाथ को खिचड़ी चढ़ा कर और लोगों में दान पुण्य किया गया है।      
PunjabKesari
पुलिस महानिरीक्षक रामकृष्ण भारद्वाज ने बताया है कि परिक्षेत्र के तीनों जिलों बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर में खिचड़ी मेला शांति पूर्ण ढंग से चल रहा है पुलिस पूरी तरह से सक्रिय है। श्रद्वालुओं द्वारा पूजन पाठ किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static