पाक से आए टिड्डियों ने प्रयागराज में किया हमला, रसायन का किया गया छिड़काव

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 08:33 PM (IST)

प्रयागराजः कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान से आए टिड्डियों के दल ने अलग आतंक मचा रखा है। उत्तर प्रदेश में इन्हें लेकर अलर्ट भी जारी है। वहीं संगमनगरी प्रयागराज के कोरांव तहसील में प्रवेश कर गया। हमले की सूचना मिलते ही कृषि और राजस्व अधिकारी ग्रामीणों की मदद से टिड्डियों के हमले को रोकने में जुटे गए।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी इंद्रजीत यादव ने बताया कि टिड्डियों के इस दल ने इलाके में हरी फसलों और पेड़-पौधों की हरियाली को चट कर उन्हें काफी नुकसान पहुंचाया। उन्होंने बताया कि पहले से ही जिले में टिड्डियों के हमले की आशंका थी। जिसे देखते हुए शंकरगढ़, मांडा, मेजा और कोरांव इलाकों में किसानों के बीच जाकर उन्हें टिड्डियों को भागाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। इन्हें नष्ट करने के लिए फायर ब्रिगेड की 3 गाड़ियों की मदद से क्लोरपाइरीफास के रसायन का छिड़काव कराया गया है। जिससे बड़ी संख्या में टिड्डियों की मौत भी हुई है। किसानों को टिड्डियों को भगाने के लिए तेज आवाज करने की भी सलाह दी गई है।

उन्होंने आगे बताया कि टिड्डियों का दल पाकिस्तान के रास्ते भारत में पहुंचा है। इनका दल लाखों की संख्या में एक साथ 2 किलोमीटर तक झुंड बनाकर चलते हैं और जहां पर जाते हैं हरियाली को पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं। उनके मुताबिक टिड्डियां अपने वजन से तीन गुना तक हरियाली आसानी से चट कर जाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static