Lok Sabha Election 2024: PM मोदी ने यूपी के इस जिले से की थी धुआंधार चुनाव प्रचार की शुरुआत, अब 4 दिनों में 6 लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे रैलियां

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 10:26 AM (IST)

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई रैलियों और रोड शो के साथ एक अभियान कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री पहले ही मेरठ, सहारनपुर और पीलीभीत में तीन रैलियों को संबोधित कर चुके हैं। पीएम ने यूपी में रैली की शुरुआत मेरठ जिले से की थी। वह 19 अप्रैल को अमरोहा से कम से कम 4 और रैलियों और एक रोड शो को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। जिसके बाद 22 अप्रैल को पीएम मोदी फिर से उत्तर प्रदेश के दौरे पर होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी अलीगढ़ और हाथरस लोकसभा के प्रत्याशियों के पक्ष में अलीगढ़ में एक बड़ी रैली करने वाले हैं। जिसके 3 दिन बाद फिर पीएम मोदी यूपी के दौरे पर आएंगे और एक दिन में 5 लोकसभा सीट के लिए 3 रैलियां करेंगे। जहां 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होना है। 2019 में बीजेपी जिन 16 लोकसभा सीटों पर हार गई थी, उनमें अमरोहा भी शामिल है।

मिली जानकारी के मुताबिक, पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि पीएम मोदी की प्रत्येक रैली न केवल उस निर्वाचन क्षेत्र में बल्कि आसपास के क्षेत्रों में भी परिणामों को प्रभावित करने की क्षमता रखती है और यही कारण है कि उनकी रैलियों की योजना इस तरह बनाई जाती है कि पहुंच को अधिकतम किया जा सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की रैलियों की भी काफी मांग है।

सभी 80 लोकसभा सीटों से PM मोदी की रैलियों की भारी मांग: बीजेपी नेता
बीजेपी नेता ने कहा कि सभी को समायोजित करना मुश्किल है क्योंकि सभी 80 लोकसभा सीटों से पीएम मोदी की रैलियों की भारी मांग है। लेकिन उन्हें पूरे देश की देखभाल करनी है और इसीलिए उन रैलियों को इस तरह से व्यवस्थित करके पहुंच को अधिकतम करने का प्रयास किया जाता है जिससे कई उम्मीदवारों को फायदा हो। मौजूदा अमरोहा बसपा सांसद कुंवर दानिश अली, जिन्होंने 2019 में सीट जीती थी जब बसपा-सपा-रालोद ने भाजपा के खिलाफ मिलकर काम किया था, अब कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव पूर्व समझौता है। अमरोहा में पीएम मोदी की रैली बीजेपी उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर का समर्थन करेगी, जिन्होंने 2014 में सीट जीती थी। पीएम मोदी के चुनाव कार्यक्रम के अगले दिन, राहुल गांधी-अखिलेश यादव अमरोहा में एक संयुक्त रैली करेंगे।

PM मोदी के बाद अखिलेश और मायावती भी रैलियां को करेंगे संबोधित
बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पीएम मोदी की रैली के प्रभाव का आकलन इस बात से किया जा सकता है कि उनकी रैली के बाद समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती भी पीएम मोदी के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए रैलियों को संबोधित करने वाले हैं। अमरोहा के बाद, पीएम मोदी के 22 अप्रैल को फिर से हाथरस और अलीगढ़ लोकसभा सीटों के लिए रैलियों के साथ वापस आने की उम्मीद है। भाजपा ने 2019 में दोनों सीटें जीतीं और उनके पास पर्याप्त दलित और अल्पसंख्यक आबादी है। भाजपा ने हाथरस में अपने मौजूदा सांसद राजवीर सिंह दिलेर को बदल दिया है, जबकि अलीगढ़ में उसने अपने मौजूदा सांसद सतीश गौतम को बरकरार रखा है। इसके बाद 25 अप्रैल को आगरा और आसपास की फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों के लिए पीएम मोदी की रैली होने की संभावना है।

आगरा और फ़तेहपुर सीकरी दोनों ही त्रिकोणीय मुकाबले के लिए तैयार
आगरा और फ़तेहपुर सीकरी दोनों ही त्रिकोणीय मुकाबले के लिए तैयार हैं। आगरा में जाटवों की एक बड़ी आबादी है - दलित उपजाति जिससे बसपा प्रमुख मायावती आती हैं। समुदाय की पर्याप्त उपस्थिति के कारण इसे "दलित राजधानी" भी कहा जाता है। फ़तेहपुर सीकरी में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की पर्याप्त आबादी है। आगरा में भाजपा उम्मीदवार एस.पी. सिंह बघेल मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री भी हैं। फ़तेहपुर सीकरी में मौजूदा सांसद राज कुमार चाहर हैं। 25 अप्रैल को बरेली, आंवला और शाहजहाँपुर में भाजपा उम्मीदवारों के लिए पीएम मोदी की एक और रैली होने की उम्मीद है। इसके बाद 26 अप्रैल को बरेली में एक रोड शो होगा। बरेली में, भाजपा ने अपने मौजूदा ओबीसी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को बदल दिया है, जो लगातार 6 बार सहित 8 बार जीते थे। बीजेपी कोई जोखिम नहीं लेना चाहती, उसने यहां भी पीएम मोदी के रोड शो की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वहां रैली कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static