लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में पुलिस मुख्यालय ने जारी किये दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 04:08 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की पुलिस ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य की 80 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। लखनऊ स्थित राज्य पुलिस मुख्यालय ने चुनाव के दौरान पुलिस अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों की तैनाती तथा स्थानांतरण पर भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के नियमों का पालन करने के लिए सभी जिलों को एक नई दिशा-निर्देश जारी किये है।

पुलिस निदेशालय ने इससे पहले सभी जिलों को गत दस तथा 16 जनवरी को दिशा-निर्देश जारी किए थे। इस बीच पुलिस महानिरीक्षक(कानून और व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने शुक्रवार को यहां एक और जारी निर्देश में कहा कि किसी भी पुलिसकर्मी को उसके गृह जिले में तैनात नहीं किया जायेगा। अपने पांच सूत्री निर्देश में, पुलिस महानिरीक्षक ने कहा है कि चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार अधिकारियों तथा पुलिसकर्मियों की स्थानांतरण नीति का कड़ाई से पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि आगामी 31 मई तक एक जिले में अपनी चार साल की तैनाती के दौरान तीन साल पूरे कर चुके इंस्पेक्टर और उससे ऊपर के अधिकारियों का तबादला किया जायेगा।

सब-इंस्पेक्टर के मामले में भी यह नियम लागू होता है। यदि कोई सब इंस्पेक्टर एक जिले में तीन साल पूरा कर चुका होगा तो उसकी अन्यत्र तैनाती की जायेगी। अपने आदेश में पुलिस महानिरीक्षक ने कहा है कि, अगले छह महीने के भीतर सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों के लिये यह नियम लागू नहीं होगा। उन्हें स्थानांतरण से छूट दी जाएगी। उनकी तैनाती के लिये चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी। इस आशय का यह तीसरा निर्देश जारी किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static