Lucknow News: मुख्यमंत्री का निजी सचिव बनकर ठगी करने वाला फारुख अमन गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 02:54 PM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्यबल (STF) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निजी सचिव बनकर ठगी करने वाले फारुख अमन को कमता तिराहे से गिरफ्तार किया है। एसटीएफ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राज्य के मुख्यमंत्री का निजी सचिव बनकर ठगी करने एवं ऑनलाइन जुआ संचालित करने वाले गिरोह के एक प्रमुख सदस्य फारुख अमन को गिरफ्तार किया गया। उसका संबंध पैसे लेकर प्रतियोगी परीक्षाएं पास कराने का झांसा देने एवं ऑनलाइन जुआ संचालित करने वाले गिरोह से है।

आजमगढ़ के सहरियां गांव का रहने वाला है आरोपी
आरोपी फारूख अमन (26) आजमगढ़ के सहरियां गांव का रहने वाला है। पुलिस के विशेष कार्यबल को उसके कब्जे से दो मोबाइल, आधार कार्ड, ‘वर्क प्रिंट आउट' समेत कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। एसटीएफ को सूचना मिल रही थी कि मुख्यमंत्री के निजी सचिव के रूप में पेश करते हुए फर्जी वाट्सएप अकाउंट बनाया गया है, उसमें उच्च अधिकारियों के सीयूजी नंबर को जोड़े गये हैं तथा लोगों से पैसे लेकर अधिकारियों से उनकी पैरवी करने, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं पास कराने की पेशकश की जा रही है। यह काम संगठित रूप से किया जाता था।

कमता तिराहा अवध बस स्टैंड से गिरफ्तार हुआ आरोपी
इस सूचना के बाद STF इस पूरे मामले की जांच कर रही थी। जांच के दौरान पता चला कि ऐसा करने वाले गिरोह के सरगना का मुख्य सहयोगी फारूख अमन लखनऊ में मौजूद है। इस सूचना पर टीम ने बृहस्पतिवार की देर रात फारूख अमन को कमता तिराहा अवध बस स्टैंड के पास गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी पर थाना साइबर क्राइम कमिश्नरेट लखनऊ में भारतीय न्याय संहिता की संबंधित धाराओं तथा आईटी अधिनियम के प्रावधानों के तहत अभियोग पंजीकृत गया है। मामले में अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

पूछताछ में आरोपी ने किया ये खुलासा
गिरफ्तार के दैरान STF ने आरोपी से पूछताछ की। आरोपी ने बताया कि उसने बी. फार्मा कर्नाटक से किया हुआ है। वर्ष 2021 से स्ट्रीमकर लाइव स्ट्रीम और चैट कंपनी में 2 एजेंसी हैं। जिसमें लगभग 125 होस्ट है। फरवरी 2024 में उसकी एक होस्ट ने बताया कि ‘‘ठाकुर नाम से एक सेंडर है। यह लड़कियों को क्वाइन गिफ्ट करता है। रिचार्ज भी कराता है। अगर हम लोग इसको सेट कर लेंगे तो यह हम लोगों से क्वाइन का रिचार्ज खरीदेगा व क्वाइन गिफ्ट करेगा। इस लालच में आकर यह उससे बात की। तो उसने (ठाकुर) बताया कि वह मुख्यमंत्री का निजी सचिव है। लखनऊ में ही रहता है। फारूख ने बताया कि मेरी StreamKar पर एजेंसियां है। मेरे पास कंपनी के रिचार्ज का पोर्टल भी है। इसके बाद फारूख की Streamkar/WhatsApp पर ठाकुर से बात होने लगी। एक दिन उसने फारूख से कहा कि तुम्हारा कोई भी काम हो तो मुझे बताना मैं करवा दूंगा। किसी भी अधिकारी को फोन कर देता हू तो लोग डर जाते हैं।

लालच में आकर फारूख ने शुरू किया ठगी का काम  
इसके बाद फारूख ने उससे कहा कि मेरा एक पिस्टल का लाइसेंस बनवा दो। तो उसने बोला डीएम को बोलकर करवा दूंगा। इसके बाद उसने फारूख से कहा, मेरी StreamKar ID पर क्वाइन रिचार्ज कर दो। जिस पर फारूख ने उसकी आईडी कम्पनी को भेजकर क्वाइन रिचार्ज करा दिया। कुछ दिन सम्पर्क मे रहने के बाद फारूख को पता चला कि वह अधिकारी नहीं है। इसके कुछ दिन बाद कथित निजी सचिव को हवाला के माध्यम से कुछ रुपये किसी से लेने थे। तब फारूख ने उसके WhatsApp Account को दूसरे के फोन में स्कैन करके कैसे लॉगिन करते हैं। यह बताया था। जिसके बाद काम होने पर कथित निजी सचिव ने फारूख के कहने पर फारूख की स्ट्रीमकर ID पर लाखों रुपये के क्वाइन गिफ्ट किया था। जिससे फारूख लालच में आ गया और उसके साथ मिलकर ठगी का काम करने लगा।

होस्टों को सेंडिग करने से फारूख को मिलता था 14 %
STF  को आरोपी से पूछताछ में यह भी पता चला कि आरोपी फारूख कथित निजी सचिव को अपने होस्टों की आईडी भेजकर क्वाइन सेंडिग कराता था। कथित निजी सचिव के रिचार्ज कराने से व होस्टों को सेंडिग करने से फारूख को 14 प्रतिशत,, कम्पनी को 26 प्रतिशत व होस्ट को 60 प्रतिशत कमीशन मिलता था। इस तरह वह ठगी करके पैसा कमाता था। पूछताछ में आरोपी ने यह भी बताया कि 26 जुलाई 2024 को कथित निजी सचिव ने व्हाट्सप्प पर पुलिस भर्ती से संबंधित स्टोरी लगाया था। जिस पर फारूख ने उसने पूछा तब उसने बताया कि अगर किसी को भर्ती कराना हो तो मैं सात लाख में करा दूंगा उसमे से हम लोगों का आधा आधा हो जायेगा। फारूख ने बताया कि एक लाइव स्ट्रीमिंग, चैटिंग एण्ड गैम्बलिंग एप है। इस एप पर Online Gambling तीन पत्ती, टेजर हंट, अलीबाबा, डर्बी, फ्रूटलुक हैं। कम्पनी द्वारा जो जुआ कराया जाता है उसमें लोग जो रिचार्ज लेते है। उसका 7 प्रतिशत कमीशन फारूख को मिलता है। स्ट्रीमकर कम्पनी का वार्षिक टर्नओवर भारत में लगभग 200 करोड़ है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static