Lumpy Virus का कहर: आगरा में 36 गांवों में 61 गोवंश मिले संक्रमित, पशुपालक परेशान

punjabkesari.in Saturday, Sep 17, 2022 - 11:14 AM (IST)

आगरा: यूपी में लंपी वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। काफी लंबे समय से लंपी वायरस ने कई जिलों में अपने पैर पसारे हुए हैं। वहीं, अब लंपी वायरस ने आगरा में भी अपने पैर पसार लिए हैं। यहां 36 गांवों में 61 गोवंश लंपी वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसके चलते पशुपालक भी परेशान हैं। लंपी वायरस को रोकने के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी तमाम प्रयास भी कर रहे हैं। वहीं, पशु स्वास्थ्य विभाग की टीम गौशालाओं और गांव-गांव में जाकर लोगों को लंपी वायरस की रोकथाम और लक्षणों के बारे में जागरूक कर रही है।

PunjabKesari

90 हज़ार से ज्यादा वैक्सीन गोवंश को लग चुकी है
जिन गांवों में लंपी वायरस का संक्रमण पाया जाता है। उस एरिया के 5 किलोमीटर के दायरे को रिंग वैक्सीनेशन सर्कल बनाकर इफेक्टिव गोवंश को वैक्सीनेट किया जा रहा है। इस वायरस को खत्म करने के लिए पशुपालन विभाग को 1 लाख वैक्सीन दी गई है। जिनमें से अब तक विभाग ने 90 हज़ार से ज्यादा वैक्सीन गोवंश को लग चुकी है। बताया जा रहा है कि यह वायरस सबसे ज्यादा राजस्थान में फैला हुआ है। राजस्थान की सीमा से आगरा का बॉर्डर मिलता है इसी वजह से राजस्थान की सीमाओं को सील कर दिया गया है।

PunjabKesari

पशु चिकित्सा अधिकारी ने लंपी वायरस के बारे में बताया
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजयवीर चंद्रयाल ने बताया कि यह अच्छी बात है कि अभी तक लंपी वायरस की वजह से किसी भी गोवंश की आगरा में मौत नहीं हुई है। देसी गाय की इम्युनिटी पावर अच्छी होती है और यही वजह है कि वह इस बीमारी से ज्यादा इफेक्टिव नहीं होती है, लेकिन फिर भी अगर कहीं लंपी वायरस का पॉजिटिव केस मिलता है तो उसके लिए विभाग ने सहायता नंबर 94 1140 5562 जारी किया है। जो 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध होगा। इस नंबर पर सूचना मिलते ही विभाग की टीम उस जगह पहुंचेगी और पशु को उपचार देगी।

PunjabKesari

लंपी वायरस के लक्षण
हल्का बुखार आना, शरीर पर दाने निकलना, दाने घाव में बदलना, जानवर की नाक बहना, मुंह से लार आना और दूध देना कम हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static