मदरसा विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जाए: मंत्री धर्मपाल बोले- सर्वे में 8 हजार 441 गैर मान्यता प्राप्त मिले मदरसे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 10:51 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने बुधवार को कहा कि समाज की मुख्य धारा से जोडने के लिये मदरसों में अध्य्यनरत छात्र छात्राओं को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जायेगा।

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की सूची ''विभागीय पोटर्ल'' पर अपलोड करने के निर्देश
मदरसों के सर्वे कार्य के सम्बन्ध में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की सूची ''विभागीय पोटर्ल'' और ''मेला'' ऐप पर अपलोड की जाय ताकि अभिभावकों को मदरसों की सही स्थिति की जानकारी मिल सके और गलत संस्थान में बच्चे किसी भी प्रकार की भ्रांति या दिशाहीनता के शिकार न हो और उनका भविष्य प्रभावित न होने पाये। उन्होंने कहा कि सर्वे में आठ हजार 441 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे ज्ञात हुये है जिनमे लगभग सात लाख 64 हजार 164 छात्र एवं छात्रायें पढ़ रहे है। यह बच्चे देश का भविष्य हैं और समाज की मुख्य धारा में इन्हें जोड़ने के लिए आवश्यक है कि इनको आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जाय ताकि बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो सके।      

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सम्बन्ध में विधि सम्मत कार्यवाही की जायेगी
सिंह ने बताया कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के आर्थिक स्रोत का विवरण भी प्राप्त हो गया है जिसमें अधिकांश स्रोत का माध्यम चन्दा और जकात सूचित किया गया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शिक्षा के लिए बनाये गये नियमों के अनुसार अल्पसंख्यक कल्याण वर्ग के बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिये कार्यवाही की जाय। गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सम्बन्ध में विधि सम्मत कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की सम्पूर्ण स्थिति के सम्बन्ध में प्रजेंटेशन तैयार किया जाय ताकि उसे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static