Maghi Purnima: माघी पूर्णिमा आज...लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, CM योगी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 10:19 AM (IST)

प्रयागराजः आज यानी 5 फरवरी को माघ महीने की माघी पूर्णिमा (Maghi Purnima) मनाई जा रही है। इस पर्व पर श्रद्धालु लाखों की संख्या में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में पवित्र संगम पर पहुंचते है और आस्था की डुबकी लगाते है। आज पूरे माघ महीने के स्नान,दान,पुण्य,जप एवं तप का आखिरी दिन है। इसलिए आज सुबह से ही भक्त जहां पर पहुंचे है और माघी पूर्णिमा का स्नान कर रहे हैं। इस पर्व पर प्रशासन ने मेला क्षेत्र में तैयारी और व्यवस्था की गई है। वहीं सीएम योगी ने भी  देशवासियों को माघी पूर्णिमा की बधाई दी है।

PunjabKesari

बता दें कि हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से लोगों के सभी पाप धुल जाते हैं और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है। माघ मास में नदी में स्नान करने की परंपरा है। इस वर्ष माघी पूर्णिमा का पर्व 05 फरवरी 2023 यानी आज मनाया जाएगा। आज लाखों की संख्या में  सुबह चार बजे से ही पवित्र संगम में एकत्र हुए भक्त आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं। माघी पूर्णिमा स्नान से एक दिन पहले शनिवार को ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु संगम की रेती पर पहुंच गए थे। प्रयागराज मेला प्राधिकरण का अनुमान है कि लगभग पांच-छह लाख श्रद्धालु पावन संगम में पुण्य की डुबकी लगाएंगे।

यह भी पढ़ेंः गुरु रविदास की पावन जयंती CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- आडंबर मुक्त समाज के निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान
 

 


सीएम योगी ने दी माघ पूर्णिमा की शुभकामनाएं
आज माघ पूर्णिमा के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशवासियों को मेले की बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट कर लिखा है, कि 'माघ पूर्णिमा' के पावन अवसर पर समस्त प्रदेश वासियों एवं प्रयागराज माघ मेला में स्नान हेतु पधारे पूज्य संतजनों, श्रद्धालुओं व कल्पवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं!

PunjabKesari

मेला प्रशासन ने की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी
आज माघी पूर्णिमा पर संगम पर लाखों की संख्या में भक्त आ रहे है। इसके लिए मेला प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां कर रखी थी। जहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जो भी जरूरी इंतजाम है सभी मेला प्रशासन द्वारा किए गए है। साथ ही भक्तों के जहां रुकने के लिए भी इंतजाम किए गए है।

यह भी पढ़ेंः Varanasi: सीएम Yogi Adityanath ने काशी विश्वनाथ मंदिर में टेका माथा, की प्रदेश में सुख समृद्धि की कामना

PunjabKesari

हरिद्वार में भी भक्त लगा रहे है आस्था की डुबकी
संगम के साथ-साथ हरिद्वार में भी भक्तों का जनसैलाब उमड़ा है। जहां पर भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। हरिद्वार की हर की पौड़ी पर स्नान करने वालों का तांता लगा हुआ है। अब माघी पूर्णिमा स्नान के साथ ही एक माह का कल्पवास रविवार को खत्म हो जाएगा। लोग स्नान करने के लिए तड़के ही घाट पर पहुंच गए। श्रद्धालु इस सर्दी में स्नान-दान कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static