Mahakumbh 2025: कुंभ क्षेत्र में नया पावर स्टेशन किया जाएगा स्थापित, सुचारू रूप से होगी बिजली की व्यवस्था

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 04:03 PM (IST)

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में महाकुंभ-2025 की तैयारियां की कड़ी में बिजली की व्यवस्था सुचारु रूप से करने के लिए नए पावर स्टेशन स्थापित करने के साथ नई लाइनें बिछाई जा रही हैं। महाकुंभ की शुरुआत हिंदू सनातन धर्म के अखाड़ों से निकलने वाली शोभा यात्रा पेशवाई से होती है। इसमें अलग-अलग अखाड़े शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए लाव लश्कर के साथ भव्य जुलूस के साथ कुंभ क्षेत्र में प्रवेश करते हैं। पेशवाई के इन मार्गों में बिजली के पोल अक्सर असुविधा की वजह बन जाते हैं। ऐसे में इन्हें हटाया जा रहा है।

PunjabKesari पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि पेश वाई के सभी मार्गों से बिजली के पोल हटाए जा रहे हैं। इसके लिए रक्षा मंत्रालय से अनुमति प्राप्त हो चुकी है। अब कुंभ क्षेत्र के परेड ग्राउंड और आसपास के इलाकों में अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने का कार्य रफ्तार पकड़ चुका है। इसी तरह ट्रिपल आईटी चौराहे से एयरपोर्ट तक अंडरग्राउंड केबल बिछाई जा रही है।

PunjabKesari
अक्टूबर तक सभी कार्य पूरे कर लेना चाहता है प्रशासन
महाकुंभ-2025 के मद्देनजर प्रशासन अक्टूबर तक सभी कार्य पूरे कर लेना चाहता है ताकि कोई कमी हो तो उसे समय रहते पूरा किया जा सके। इसी के तहत शहर में बिजली के स्थायी कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके तहत शहर में 132 केवी की क्षमता के दो बिजली घर बनाए जा रहे हैं। इसमें एक हेतापट्टी और दूसरा बेली का इलाका शामिल है। हेतापट्टी का बिजली घर चालू हो चुका है। वहीं बेली के स्टेशन को लेकर कार्यवाही चल रही है। इसके अलावा 94 वितरण परिवर्तन भी स्थापित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः कानपुर-बुंदेलखंड में हो सकती है मोदी-योगी की चार जनसभाएं, 10 सीटों पर वोटरों को साधने की होगी कोशिश
आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी चुनाव प्रचार कर रही है। इसी क्रम में कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में भी चुनावी रण सज जाएगा। यहां पर 10 लोकसभा सीटों पर भाजपा के स्टार प्रचारक माने जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनसभाएं कर सकते है। साथ ही भाजपा के बड़े नेता गृह मंत्री अमित शाह व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी कार्यक्रम तय कर नेतृत्व को भेज दिए हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static