50 सालों से इस शख्स ने म्यूजियम में संजोकर रखी है राष्ट्रपिता से जुड़ी हर चीज, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 11:31 AM (IST)

प्रयागराजः सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों पर चलकर देश को आजादी दिलाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की बुधवार को 150वीं जयंती है। राष्ट्रपिता देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं। वहीं संगम नगरी प्रयागराज में भी गांधी जी का एक जबरा फैन है, जिसने उनके जीवन के हर रंग को म्यूजियम में संजोकर रखा है।
PunjabKesari
प्रयागराज के अनिल रस्तोगी ने बापू का ऐसा अनूठा म्यूजियम तैयार किया है, जो दुनिया में किसी दूसरी जगह शायद ही देखने को मिले। बापू के जीवन के हर रंग यहां देखने को मिलेंगे। दुनिया के 125 देशों ने अब तक बापू पर जो भी डाक टिकट, करेंसी और पोस्टकार्ड जारी किए हैं वो सब इस म्यूजियम में मौजूद हैं।
PunjabKesari
इसके अलावा यहां दुनिया भर में बापू पर अब तक जारी लगभग ग्रीटिंग्स, सिक्के, सोविनियर, पोस्टल स्टेशनरी, फर्स्ट डे कवर, मिनिएचर शीट, टोकंस, स्पेशल कवर्स और फोन कार्ड्स भी मौजूद हैं।
PunjabKesari
अनिल रस्तोगी ने इस म्यूजियम के लिए कलेक्शन की शुरुआत करीब 50 साल पहले 1969 में बापू के जन्मशती वर्ष के दौरान की थी। इनमें से कई डाक टिकटों और करेंसी के लिए उन्हें काफी परेशान होना पड़ा।
PunjabKesari
रस्तोगी के मुताबिक, नई पीढ़ी को बापू के अहिंसा के संदेश और उनकी गांधीगिरी से रूबरू कराने के लिए ही उन्होंने यह म्यूजियम तैयार किया है। इन अनूठे कलेक्शन को देखने के लिए रोजाना तमाम लोग यहां आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static