महिला दिवस पर राजभवन में कल से 10 मार्च तक ‘महिला समृद्धि महोत्सव एवं प्रदर्शनी''

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 04:50 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल पर अंतररष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजभवन स्थित बड़ा लान में ‘महिला समृद्धि महोत्सव' का आयोजन कल से 10 मार्च तक किया जाएगा। राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि नाबार्ड तथा सहयोगी संस्थाओं किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय, शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय एवं एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय लखनऊ के सहयोग से आयोजित इस ‘महिला समृद्धि महोत्सव' का आयोजन 8 मार्च से शुभारंभ कल से 10 मार्च तक होगा।

उन्होंने बताया कि राज्यपाल पटेल द्वारा महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रात: 10 बजे तथा महिला स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनी एवं बिक्री का शुभारम्भ अपरान्ह 3 बजे किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) तथा बाल विकास मंत्री स्वाती सिंह भी भाग लेंगे। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए गुप्ता ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलो के ग्रामीण क्षेत्रों से आयी स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं भाग लेंगी।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण महिलाओं को जागरूक करने के लिये उन्हें उनके कानूनी अधिकार, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, कार्य स्थल पर लिंग भेद दूर कर समानता लाने के उपाय तथा स्वरोजगार के क्षेत्र में महिलाओं को जागरूकता विषयक जानकारी विभिन्न विषय विशेषज्ञों तथा विभिन्न लोक विधाओं जैसे पपेट, जादू, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर राज्य के महिला समूहों, कृषक उत्पादक संगठनों, दस्तकारों हस्तशिल्प कारीगरों को विपणन के लिए मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदर्शनी भी आयोजित की गयी है, जिसका अवलोकन 8 से 10 मार्च तक प्रतिदिन अपरान्ह तीन बजे से शाम सात बजे शाम तक आम जन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में आने वाले आगन्तुकों को र्प्रवेश राजभवन के गेट नं. तीन से दिया जायेगा तथा आगन्तुकों को अपने साथ फोटो युक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static