G-20 की बैठक से पहले चमकेंगे कई शहर, मुख्यमंत्री योगी हरी झंडी दिखाकर करेंगे शुभारंभ

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2023 - 05:28 PM (IST)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ, आगरा, वाराणसी और ग्रेटर नोएडा अगले माह जी-20 की बैठकें होनी हैं। इनमें विदेशी मेहमान आएंगे। ऐसे में प्रदेश की छवि को विश्वपटल पर दमकाने के लिए इन शहरों को विशेष रूप से सजाया जाएगा। इसके साथ ही सभी जिलों की खासियत और उपलब्धियों को आकर्षक साज-सज्जा के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। खास बात यह है कि शहरों की साफ-सफाई, सजावट और सौंदर्यीकरण के सभी कार्य स्थाई होंगे।

कंपनियों से पांच साल के लिए कांट्रेक्ट
इस कार्य में लगने वाली कंपनियों से पांच साल के लिए कांट्रेक्ट किया गया है। सभी 75 जिलों को सौंदर्यीकरण के लिए यूपी जी-सिटी का अभियान शुरू किया है। जी-20 आयोजन से प्रदेशवासियों को जोड़ने के लिए 21 जनवरी को सभी जिले में एक साथ वॉकथान व मैराथन होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ करेंगे।

जी-20 सम्मेलन की पहली बैठक आगरा में होगी: मंत्री एके शर्मा
लोकभवन के मीडिया सेंटर में गुरुवार को नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने बताया कि जी-20 सम्मेलन की पहली बैठक 11-12 फरवरी को आगरा में होगी। इसके बाद 13 फरवरी से लखनऊ में कई बैठकें होंगी। वाराणसी, लखनऊ के अलावा आगरा और ग्रेटर नोयडा में इस दौरान 11 बैठकें होनी हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश की विरासत और सुंदरता को विश्व पटल पर प्रतिस्थापित किया जायेगा। आने वाले विदेशी मेहमानों का स्वागत हम अपनी परंपरागत मान्यताओं से करेंगे।

वीरवर लक्ष्मण - कारगिल विजय की मूर्ति होगी स्थापित
लखनऊ के एयरपोर्ट के पास चौराहे पर वीरवर लक्ष्मण और शहीद पथ पर कारगिल विजय की बड़ी प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके अलावा ग्लोब पार्क और गंगा बैराज रोड को जी-20 का नाम दिया जा रहा है। इमामबाड़ा और रेजीडेंसी आदि की विशेष सजावट की जा रही है। आगरा को मार्डन सिटी, जबकि मथुरा, काशी और अयोध्या को सांस्कृतिक शहर के तौर पर सजाया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static