मायावती के भतीजे को मिली Y+ सुरक्षा, लोकसभा चुनाव से पहले सरकार का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 07:56 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की नेता मायावती के भतीजे आकाश आनंद को केन्द्र सरकार ने Y+ कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई है। अब आनंद इस सुरक्षा  के घेरे में रहेंगे। इस में कुल 11 सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं जिसमें 1 या 2 कमांडो शामिल होते हैं। आप को बता दें कि मायावती ने आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। उसके बाद से आनंद लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार कर रहे हैं। आनंद को उत्तर प्रदेश को छोड़कर मायावती ने कई प्रदेशों की जिम्मेदारी सौंपी दी है।

गौरतलब है कि वीआईपी व्यक्ति को खतरे की आशंका के आधार पर चार स्तरों पर सुरक्षा  Z+ (उच्चतम स्तर), Z, Y और X। इसलिए यदि एक आईएएस अधिकारी जो देश के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है और उच्च जोखिम में है। सरकार के मुताबिक व्यक्ति को तभी z+ सुरक्षा दी जाती है।

कैसे मिलती है VIP सुरक्षा?
भारत में VIPs को सुरक्षा देने में एसपीजी, एनएसजी, आईटीबीपी और सीआरपीएफ जैसी कई एजेंसियां काम करती है वहीं Z+ सुरक्षा खिलाड़ियों, राजनेताओं या अभिनेताओं जैसे प्रसिद्ध व्यक्तियों को दी जाती है। एसपीजी के तहत एनएसजी कमांडो भारत के प्रधान मंत्री को सुरक्षा प्रदान करते हैं। इन में सबसे ज्यादा  एनएसजी देश में  जाने-माने लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने का काम करती है। क्या आप जानते हैं कि अगर किसी को Z+ सुरक्षा दी जाती है, तो उसे पूरे देश में सुरक्षा दी जाएगी? हां, Z+ सुरक्षा के लिए NSG या CISF जैसी सुरक्षा एजेंसियां तैनात की जाती हैं।

हालाँकि, जब कोई व्यक्ति अपने राज्य से बाहर यात्रा करता है, तो उसके साथ केवल कुछ कमांडो ही होते हैं। शेष सुरक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी विशिष्ट राज्य की होती है। हालाँकि, वीआईपी को अपनी यात्राओं के संबंध में राज्य अधिकारियों को पूर्व सूचना प्रदान करना आवश्यक है। ऐसी सुरक्षा व्यवस्था का कभी भी सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static