राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बोलीं मायावती-अपने वोट से लोकतंत्र को मजबूत करने का लें संकल्प

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 02:28 PM (IST)

लखनऊ: बीएसपी सुप्रीमो मायावती (Mayawati ) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर ट्वीट कर बड़ी बात कही है, उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर ने देश के संविधान में एक व्यक्ति एक वोट तथा हर वोट का एक मूल्य को लागू किया है। मायावती ने कहा कि अद्भुत समतामूलक सिद्धान्त देश में लागू करने का युग-परिवर्तनीय काम किया।  आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अपने वोट से लोकतंत्र को मजबूत करने का संकल्प जरूर लेकर दोहराने का काम करेंगे ।

 

बता दें कि भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस ( National Voters' Day) प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन कम मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी।

PunjabKesari

इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र सौंपे जाएंगे। मतदाता दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static