Messenger Scam! हैकर्स ने निकाला यूजर्स को लूटने का नया तरीका, लिंक पर एक क्लिक आपको डाल सकता है मुसीबत में...जानिए कैसे बचें?

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 11:55 AM (IST)

लखनऊ: सोशल मीडिया के जरिए आजकल ठगी का मामला बढ़ता जा रहा है। आपके एक क्लिक करने पर आपके एकाउंट से पैसे गायब हो जा रहे हैं। दरअसल, कुछ दिनों से मैसेंजर पर एक URL भेजकर हैकर्स फेसबुक यूजर्स को अपना निशाना बना रहे हैं। बता दें कि अभिषेक नाम के यूजर्स ने एक नीजी चैनल से बताया कि फेसबुक मैसेंजर पर कुछ दिन पहले एक मैसेज आया–‘क्या इस वीडियो में आप हैं?’ इस मैसेज के साथ URL भी था। ऐसा कौन-सा वीडियो है, जिसमें मैं भी हूं। इस सोच के साथ उसने URL पर क्लिक किया। इसके बाद फेसबुक लॉगइन का पेज खुल गया। चूंकि अभिषेक को वीडियो देखने की जल्दी थी तो उसने ID पासवर्ड फटाफट डाल दिया। इसके बाद भी कोई वीडियो उसे नहीं दिखा।

अभिषेक ने सोचा किसी ने प्रैंक किया है, जबकि उसके साथ फ्रॉड हुआ था। ID, पासवर्ड डालने के बाद ही उसका फेसबुक अकाउंट हैक हो चुका था। और तो और जिस दोस्त के अकाउंट से मैसेज आया था, उसका अकाउंट तो पहले से ही हैक था। यानी अभिषेक के दोस्त के साथ आइडेंटिटी थेफ्ट हो चुका था।

जानिए आपकी पहचान को कैसे इस्तेमाल करते हैकर्स?
आइडेंटिटी थेफ्ट में किसी ऐसे इंसान की पहचान फ्रॉड के लिए इस्तेमाल की जाती है, जिसका उस फ्रॉड से कोई लेना-देना नहीं होता। उस अनजान इंसान की पहचान का इस्तेमाल करके कई तरह के गलत काम किए जा सकते हैं। जैसे- बैंक अकाउंट को हैकर्स खाली कर सकते हैं, उस पहचान का इस्तेमाल करके नया बैंक अकाउंट खोलकर लोन लिया जा सकता है। इसी तरह किसी का पहचान चुराकर हैकर्स कई तरह के अपराधों को भी अंजाम दे सकते हैं। इतना ही नहीं आपके बैंक अकाउंट की जानकारी मिलने पर हैकर्स आपको लूट सकते हैं। अपराधियों को आपकी जानकारी दे सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आगे किसी अपराध में हो सकता है। आपका अकाउंट टेकओवर कर सकते हैं। इसमें आपकी लॉगइन डीटेल्स को दूसरी साइट्स पर अकाउंट रिकवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जहां मौजूद आपकी बैंक अकाउंट डीटेल्स हैकर्स को मिल जाती हैं। हैक हुए अकाउंट पर आपकी निजी जानकारी का इस्तेमाल करके हैकर्स आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं। आपकी फोटोज का भी गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।


जानिए मेसेंजर पर हैकरों के जाल से कैसे बचे?
-फेसबुक या अन्य किसी सोशल मीडिया पर लॉगइन के लिए 2एफए या 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें। इसका मतलब है कि जब भी आप फेसबुक में लॉगइन करेंगे तो आपको ID पासवर्ड डालने के बाद फोन में तभी भेजा गया एक कोड भी डालना होगा। इसके बाद ही आप लॉगइन कर सकेंगे।

-अगर आपके पास आपके किसी दोस्त के अकाउंट से इस तरह किसी स्कैम से रिलेटेड मैसेज आया है और आप दोस्त से इस बारे में पूछना चाहते हैं तो उसी अकाउंट पर चैट कर न पूछें। किसी दूसरे माध्यम से दोस्त से बात करें। अगर कोई दोस्त आपको बताता है कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है तो बिना देर किए अपना पासवर्ड बदल दें। इस दौरान किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

-बार-बार पासवर्ड बदलते रहें। अगर इसमें बार बार नए पासवर्ड याद रखने में दिक्कत हो रही है तो पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें। पासवर्ड मैनेजर अलग-अलग साइट के आपके पासवर्ड को सुरक्षित और याद रखने में मदद करता है।
अपने सिस्टम और फोन को वेब फिल्टर वाले अच्छे एंटीवायरस से प्रोटेक्ट करें। इससे आप फेक पेज पर जाने से बचे रहेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static