Chitrakoot: सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में लगाई आस्था की डुबकी, कामदगिरि की परिक्रमा शुरू

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 01:39 PM (IST)

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पौराणिक तीर्थ स्थल (Mythical pilgrimage site) चित्रकूट (Chitrakoot) में सोमवार को सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) के पावन पर्व पर तड़के से ही लाखों श्रद्धालुओं (Devotees) ने मंदाकिनी नदी में आस्था की डुबकी लगाई। इसके साथ ही कामदगिरि की परिक्रमा (Circumambulation of kamadgiri) भी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन के अनुमान के मुताबिक मंदाकिनी में डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख से अधिक हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh Budget Session 2023: यूपी विधानसभा के बाहर सपा विधायकों का प्रदर्शन, शिवपाल के नेतृत्व में धरने पर बैठे विधायक (VIDEO)

PunjabKesariउल्लेखनीय है कि प्रभु श्री राम की तपोस्थली के रूप में विख्यात चित्रकूट में तुलसीदास जी को प्रभु श्री राम लक्ष्मण के दर्शन अमावस्या के दिन ही रामघाट में हुए थे और तब से अमावस्या के दिन श्रद्धालुओं का रामघाट में मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाना और कामदगिरि की परिक्रमा लगाने की परंपरा बनी हुई है। मान्यता है कि प्रत्येक अमावस्या को मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाने और कामदगिरि की परिक्रमा लगाने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। कामदगिरि मुख्य द्वार के महंत रामस्वरूपाचार्य ने आज के दिन की महत्ता का गुणगान करते हुए बताया कि ‘चित्रकूट सब दिन बसत प्रभु सिय लखन समेत। राम नाम जप जाप कहीं तुलसी अभिमत देत’।।

यह भी पढ़ें- राजा भैया और अक्षय प्रताप के रिश्तों में आई खटास, पत्नी भानवी कुमारी सिंह के FIR दर्ज कराने के बाद गर्म हुआ सियासी माहौल!

PunjabKesari

प्रभु श्री राम भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता के सहित चित्रकूट में लगातार विहार करते हैं और यहां आने वालों की कामना की पूर्ति करते हैं। आज दंडवती (लेट लेट कर) परिक्रमा लगाने वालों श्रद्धालुओं की संख्या 50 हज़ार से अधिक रही जिसमें पुरुष महिला और बच्चे भी शामिल थे। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा में पड़ने वाले चित्रकूट में सुरक्षा के व्यापक इंतजामात रहे। डॉग स्क्वायड बम निरोधी दल सहित भारी मात्रा में महिला एवं पुरुष पुलिस बल मौजूद रहा। जिलाधिकारी अभिषेक आनंद और पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला लगातार मेला क्षेत्र में मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static