मिशन जूनः 14 दिनों में UP में लगे 50 लाख से अधिक टीके, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों को वैक्सीनेसन कैंपेन में पछाड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 07:07 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार मिशन जून अभियान के तहत एक माह में प्रदेश में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। अपने निर्धारित लक्ष्‍य का आधा हिस्‍सा योगी सरकार ने महज 14 दिनों के भीतर हासिल कर लिया है। जो योगी सरकार की सफल नीति का ही परिणाम है। बता दें कि सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्‍य के तहत 51 लाख से अधिक डोज दी जा चुकी हैं। अब तक प्रदेश में कुल 2.34 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी है। सर्वाधिक आबादी वाले प्रदेश ने कम संसाधनों में भी दूसरे कई प्रदेशों को अपनी सफल नीतियों से काफी पीछे छोड़ दिया है। महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, राजस्‍थान और केरल को पीछे छोड़ते हुए यूपी में टीकाकरण की वर्तमान गति देश में सबसे अधिक है।

एसीएस हेल्‍थ अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 14 जून तक हमने एक माह में एक करोड़ के निर्धारित लक्ष्‍य के सापेक्ष में 51 लाख वैक्‍सीन की डोज दी हैं। इस माह के अंत तक यूपी तय लक्ष्‍य को हासिल कर लेगा। प्रदेश में संभावित तीसरी लहर को रोकने में टीकाकरण सबसे उपयोगी कवच है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आला अधिकारियों को टीकाकरण अभियान को गति देने के निर्देश दिए हैं। अगस्‍त के अंत तक 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

यूपी में कम समय में तेजी से किया जा रहा टीकाकरण
प्रदेश में बेहतर नीति के सफल परिणाम है कि आज प्रदेश में टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। मिशन जून के तहत तय समय से पहले आधा लक्ष्‍य पूरा करने वाली योगी सरकार अगले माह से प्रतिदिन 10 से 12 लाख टीकाकरण कराने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। बता दें‍ कि मिशन जून की घोषणा करने के बाद से अब तक यूपी में दैनिक औसत पर कम से कम 3.92 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। प्रदेश में सिर्फ 14 जून को ही 4 लाख 33 हजार से अधिक वैक्‍सीन की डोज दी गई है। अब तक प्रदेश में 2,34,12,988 से अधिक वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी हैं। जिसमें लगभग 1,95,76,091 को पहली डोज और 38,36,897 दूसरी डोज दी जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static