मोदी सरकार के 9 साल बेमिसाल रहे: SP सिंह बघेल बोले- आज दुनिया का मार्गदर्शन कर रहा है भारत

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 01:00 AM (IST)

वाराणसी: केन्द्रीय राज्य मंत्री (Union Minister of State) एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel)ने गुरूवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में बीते नौ सालों के दौरान देश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास देखा है और देश सारी दुनिया का मार्गदर्शन कर रहा है।
PunjabKesari
मोदी ने हर नीति में भारत प्रथम के संकल्प को स्थापित किया
बघेल ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि नौ वर्षों में हमारी सरकार द्वारा न केवल वंचित, शोषित लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा बल्कि उनका सशक्तिकरण भी किया है। आज दुनिया के बड़े बड़े अर्थशास्त्री, विश्लेषक, विचारक सभी एक स्वर में कह रहे हैं कि 21वीं सदी भारत की सदी है आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी हुई है। उन्होंने कहा कि 2014 में पदभार संभालने के बाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर नीति में भारत प्रथम के संकल्प को स्थापित किया है। प्रधानमंत्री ने सुनिश्चित किया है कि इस विकास यात्रा में कोई व्यक्ति, कोई वर्ग, कोई भूभाग और देश का कोई कोना नही छूटना नहीं चाहिए। बघेल ने कहा कि सरकार के 9 साल के 9 प्रमुख आधार सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण, नवाचार, दृढ़ इच्छाशक्ति, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर जीरो टोलरेंस, नीतिगत पहल साहसिक निर्णय तथा सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास रहा है।
PunjabKesari
नल से जल योजना के तहत 12 करोड़ घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 9 वर्षों के कार्यकाल में देशभर में 3.5 करोड़ से ज्यादा परिवारों को पक्का घर दिलवाया गया। 11.72 करोड़ इज्जत घरों का निर्माण कर देश की मां, बेटियों की इज्जत, सुरक्षा और स्वाभिमान बढ़ाया गया। नल से जल योजना के तहत 12 करोड़ घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया गया। देश की माता एवं बहनों को धुएं से होने वाली बीमारियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.6 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया। विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख तक की मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गई। देश के 9300 से अधिक जन औषधि केंद्रों पर सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराई गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना रूपये 6000 सम्मान राशि के रूप में उनके खातों तक पहुंचाई गई। केंद्रीय स्वास्थ राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल ने वैश्विक महामारी कोविड काल के दौर का उल्लेख कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने रिकॉर्ड समय में कोरोना का टीका बनाया। कोरोना काल में केन्द्र सरकार ने 220 करोड़ वैक्सीन लगाकर लोगों को सुरक्षित किया। सरकार ने देश को सुरक्षित करने के साथ पड़ोसी देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई। नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश से लेकर विदेश तक हर मोर्चे पर सफल रही। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करना आसान काम नहीं था, लेकिन केन्द्र सरकार ने इसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत को दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 तक जी—20 की अध्यक्षता करने का गौरव हासिल हुआ।

काशी में अभूतपूर्व विकास हुआ
वाराणसी में हुए विकास कार्यो का उल्लेख कर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम को कौन भूल सकता है। काशी में अभूतपूर्व विकास हुआ है जिसके तहत् 17832 करोड़ की परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी है । जबकि 12475 करोड़ की परियोजनाएं निर्माणाधीन है। वार्ता में केन्द्रीय मंत्री ने विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जब कोविड काल में प्रधानमंत्री देश के हर एक व्यक्ति की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में जुटे थे। उस समय सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस शताब्दी का सबसे घटिया बयान देते हुए कोविड की वैक्सीन को भाजपा की वैक्सीन बताया। वार्ता में राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी, शहर दक्षिणी के विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, सह मीडिया प्रभारी संतोष सोलापुरकर आदि भी मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static