SSP को लेकर बोले नरेश टिकैत- यह किसानों के जीवन और मृत्यु का विषय, कम कीमत पर फसल खरीदने वालों को मिले सजा

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 01:50 PM (IST)

गाजियाबाद: भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम कीमत पर फसल खरीदने वाले कॉरपोरेट और व्यापारियों के लिए कैद की सजा का प्रावधान करने की बृहस्पतिवार को मांग की। टिकैत ने दिल्ली-मेरठ राजमार्ग की दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर यूपी गेट पर पिछले चार दिनों से धरना दे रहे किसानों को संबोधित करते हुए यह मांग की। वहां यातायात अवरूद्ध करने को लेकर किसानों की पुलिस के साथ झड़पें भी हुई।

बीकेयू प्रमुख ने किसानों का उत्पाद एमएसपी से कम कीमत पर खरीदने वाले लोगों के लिए कैद की सजा का सांविधिक प्रावधान करने की मांग करते हुए कहा कि एमएसपी के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं होगा। टिकैत ने यूपी गेट पर किसानों की महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘सरकार को अवश्य ही लिखित में यह आश्वासन देना चाहिए कि कोई व्यापारिक समूह या व्यापारी यदि एमएसपी से कम कीमत पर कृषि उत्पाद खरीदेगा तो उसे जेल होगी।'' उन्होंने कहा , ‘‘एमएसपी किसानों के जीवन और मृत्यु का विषय है।

किसानों को संबोधित करने के बाद टिकैत सरकारी अधिकारियों से मिलने के लिए दिल्ली रवाना हो गए। किसानों को संबोधित करते हुए टिकैत ने उनसे राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के 14-लेन सेंट्रल कैरियेजवेज को बाधित नहीं करने का भी अनुरोध किया और इसे एंबुलेंस आदि आवश्यक सेवाओं के लिए खुला रहने देने को कहा। बीकेयू के प्रदेश सचिव हरेंद्र नेहरा ने बताया कि टिकैत के दिल्ली के लिए रवाना होने के शीघ्र बाद वहां बुलंदशहर से किसानों का एक और समूह पहुंच गया और उन्होंने सेंट्रल कैरियेजवेज बाधित करने की कोशिश की, जिस कारण उनकी पुलिस के साथ संक्षिप्त झड़प भी हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static