मदरसों में अब ‘राष्ट्रवाद'' की शिक्षा दी जाएगी: धर्मपाल सिंह

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 07:27 PM (IST)

बरेली: उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन, दुग्ध विकास एवं अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने शनिवार को दावा किया कि ‘‘अब मदरसों में आतंकवाद और आतंकवादियों की बात नहीं होगी बल्कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रवाद की शिक्षा दी जाएगी।'' 

शनिवार को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में उन्होंने कहा कि मदरसों को हाईटेक किया जाएगा। सिंह ने कहा कि वक्फ और गौशालाओं की जमीनों को माफिया से मुक्त कराया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि वक्फ की करोड़ों की जमीन पर माफिया का कब्ज़ा है, लेकिन अब सर्वे कराकर बुलडोजर चलेगा और माफ‍िया के कब्‍जे से मुक्त जमीन अल्पसंख्यक कल्याण के काम आएगी। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से चर्चा करने के बाद प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों के लिए एक आदेश जारी कराएंगे और जिन-जिन जिलों में गौशालों की जमीन पर भूमाफिया ने कब्जे कर रखे हैं, उन्हें कब्ज़ा मुक्त कराके चारे की बुवाई करवाएंगे ,जिससे चारे की कमी नहीं रहेगी।

सिंह ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार गायों को संरक्षित करने का काम करेगी और प्रदेश की हर न्यायपंचायत में बड़ी गौशालाओं का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में गायों को छुट्टा नहीं रखा जायेगा बल्कि खूंटे से बांधकर रखा जाएगा, गौशालाओं में उन्नत किस्म की दुधारू गायों को भी रखा जायेगा। पशुधन मंत्री ने कहा कि गौशालाओं में उपलब्ध दूध, गोबर और मूत्र से कई दैनिक उपयोग के उत्पाद तैयार किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि गौशालाओं को आर्थिक रूप से इतना समृद्ध किया जायेगा जिससे उनके प्रबंधन के लिए बाहरी मदद की जरुरत न पड़े। छुट्टा जानवरों से होने वाले नुकसान के सवाल पर धर्मपाल सिंह ने कहा कि सौ प्रतिशत छुट्टा गौ वंश गौशालाओं में होने से किसानों की फसल संरक्षित हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि छुट्टा गौ वंश के लिए किसान भी दोषी हैं क्‍योंकि जब गाय दूध नहीं देती है तो किसान उसे छुट्टा छोड़ देता है और दूध देने पर फिर से बांध लेता है| उन्होंने कहा कि गाय में पांच द्रव्य पाए जाते हैं, जो कि दूध, दही ,घी, गोबर और मूत्र है। सिंह ने कहा कि गोबर में लक्ष्मी का और मूत्र में गंगा का वास होता है व गोमूत्र से कीटाणु भी नष्ट होते हैं। 

आंवला को जिला बनाये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आंवला को जिला बनाने के लिए रिपोर्ट मांग ली है और यहां से नया जिला बनाने की भी रिपोर्ट चली गई है। उल्लेखनीय है कि धर्मपाल सिंह आंवला विधानसभा क्षेत्र से पिछले कई बार से निर्वाचित हो रहे हैं। यह बरेली जिले का तहसील मुख्यालय भी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static