NCERT ने 12वीं के सिलेबस से मुगलों से जुड़े पाठ हटे, संतों में खुशी का माहौल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2023 - 12:39 PM (IST)

वाराणसी: राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने सिलेबस में कुछ बदलाव किया है। मुगल साम्राज्य से जुड़े कुछ अध्‍याय अब सीबीएसई और यूपी बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों के इतिहास के पाठ्यक्रम से हटाए गए हैं। नागरिक शास्त्र का सिलेबस भी बदला गया है। सिलेबस से मुगल साम्राज्य से जुड़ा चैप्टर हटाए जाने से संतों में खुशी का माहौल है। इस फैसले का अखिल भारतीय संत समिति ने स्वागत करते हुए खुशी जाहिर की है।
PunjabKesari
इस बारे में और जानकारी देते हुए अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेंद्रनाद सरस्वती ने बताया कि अखिल भारतीय संत समिति भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय का हार्दिक धन्यवाद प्रकट करती है कि उन्होंने एनसीईआरटी की 12वीं के सिलेबस से मुगल साम्राज्य के इतिहास और कुछ प्रमुख दलों के इतिहास को हटा दिया। क्योंकि यह अच्छी बात नहीं थी कि हम आने वाली पीढ़ी के मन में किस तरह का जहर भर रहे थे। जिन देश के बच्चों को अपने गौरवशाली इतिहास के बारे में जानने का हक था तो वहां उनको एक कथित राजनीतिक खानदान और मुगलों के साथ अंग्रेजों के महिमामंडन को पढ़ाया गया।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि देश के महापुरुषों के बारे में जानने का हक भी देश के बच्चों और युवा पीढ़ी को था, लेकिन उनके हक को मारते हुए ऐसे लोगों का इतिहास पढ़ाया गया जिनका आजादी में कमतर योगदान था। ऐसे में न केवल चैप्टर के कुछ हिस्सों को हटाया गया, बल्कि कुछ पूरे चैप्टर ही हटा दिया जाए और इसी प्रकार की कविताएं भी हटा दी गई। इसके लिए अखिल भारतीय संत समिति भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से धन्यवाद करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static