नोएडा में शनिवार से शुरू हुआ 50 बेड वाला नया कोविड अस्पताल

5/8/2021 12:41:13 PM

नोएडाः नोएडा के सेक्टर 21 ए स्थित शूटिंग रेंज परिसर में बनाया गया 50 बेड का कोविड-19 अस्पताल शनिवार से शुरू हो गया है। नोएडा प्राधिकरण ने बताया कि 50 बिस्तर वाले इस एल-1 श्रेणी के अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को चिकित्सा सुविधा नि: शुल्क मिलेगी। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने अस्पताल का निरीक्षण कर यहां उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। 

निरीक्षण के बाद उन्होंने कहा कि प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शन (पीएसए) आधारित ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र के साथ यहां ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 50 बिस्तर लगाए गए हैं। अस्पताल में अनुभवी चिकित्सक और पराचिकित्सा स्टाफ की देखरेख में आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोरोना संक्रमित मरीज, जिनका ऑक्सीजन स्तर 90 से ज्यादा होगा, केवल उन्हें ही यहा पर भर्ती किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अस्थायी कोविड अस्पताल के निर्माण में कई संस्थाओं ने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के माध्यम से सहयोग दिया है जिसमें अडाणी ग्रुप एवं ईवाई ने प्रमुख अंशदान दिया है। इस अस्पताल का प्रमुख उद्देश्य किसी आपातकालीन स्थिति में तुरंत उपचार मुहैय्या कराना है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल में भर्ती मरीजों का निशुल्क इलाज करने के साथ-साथ उन्हें डाइटिशियन की सलाह पर पौष्टिक भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली आधारित डॉक्टर फॉर यू (डी एफ वाई) एनजीओ के सहयोग से यहां कुशल पराचिकित्सा (पैरामेडिकल) स्टाफ नियुक्त किया गया है। डीएफवाई की तरफ से डॉक्टर रोशनी को सेंटर कोऑर्डिनेटर एवं डॉ अनुराग मिश्रा को सेंटर इंचार्ज बनाया गया है। इस अस्थायी अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 100 सिलेंडर रिजर्व किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती रोगी की स्थिति गंभीर होने पर उसे किसी अन्य अस्पताल में रेफर करने के लिए यहां एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन ने डॉ अशोक को यहां का मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के साथ-साथ केंद्रीय अधिकारी बनाया है। शनिवार से क्रियाशील इस अस्पताल में भर्ती होने के लिए जारी किए गए फोन नंबर 9625676944 तथा 9354835239 पर सुबह से ही मरीज व उनके परिजनों के फोन आने शुरू हो गए थे। यहां आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को प्रवेश गेट नंबर सात से मिलेगा। उनकी स्क्रीनिंग के बाद कोविड-19 की पॉजिटिव रिपोर्ट एवं आधार कार्ड देखने के बाद ही उन्हें इस अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

static