नोएडा पहुंचा New Coronavirus Strain, युवती में हुई वायरस की पुष्टि

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 09:45 AM (IST)

नोएडा: ब्रिटेन से हाल ही में लौटे 188 यात्रियों का कोविड-19 का आरटीसी-पीसीआर जांच कराया गया, जिनमें से 2 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और इनमें से एक युवती ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस संक्रमण के नए प्रकार से संक्रमित पाई गई है। 

जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर सुहास एल वाई ने बताया कि ब्रिटेन से आए 188 लोगों का कोरोना वायरस का आरटीसी- पीसीआर जांच कराया गया। उसमें 2 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन 2 लोगों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई गई और आज इसकी रिपोर्ट आई है, जिसमें एक युवती ‘यूके स्ट्रेन' से संक्रमित पाई गई है। युवती को ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

डीएम ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल में यूके स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों के उपचार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि उक्त मरीज के संपर्क में आए लोगों की भी जांच की गई है और उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। बताया जा रहा है कि इनके संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जांच की जा रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कि यूके स्ट्रेन को लेकर दहशत में आने की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन की तरफ से इसके उपचार के लिए उचित व्यवस्था की गई है। उक्त वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। ब्रिटेन से आए लोगों की कोविड-19 की जांच की जा रही है, तथा उन्हें पृथक-वास में रखा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच भारत में 33 हजार लोग ब्रिटेन से आए हैं। अलग-अलग हवाई अड्डों पर इनकी जांच हो रही है। देश में अब तक कुल 118 लोग कोरोनावायरस के नए खतरनाक रूप से ग्रसित पाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static