प्रचंड गर्मी से 9 की मौत से मचा हाहाकारः लखनऊ में तीन और कानपुर में पांच की मौत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 07:09 AM (IST)

लखनऊ/ बरेली: नौतपा के तीसरे दिन उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से हाहाकार मच गया। राजधानी लखनऊ और कानपुर, हापुड़ में हीट वेव के चलते 9 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। सोमवार को बुंदेलखंड के झांसी में अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक था। हमीरपुर में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री मापा गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। लखनऊ में 44 और बरेली में 43.8 तापमान दर्ज किया गया। 

PunjabKesari

लखनऊ में बेसुध होकर गिरे तीन लोगों की मौत
लखनऊ में भीषण गर्मी से बेसुध होकर गिरे तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं कानपुर नगर व कानपुर देहात, हमीरपुर, औरैया व उन्नाव में एक- एक लोगों की मौत हो गई। सोमवार शाम चार बजे चारबाग स्टेशन रोड पर ऑटो चालक राम सिंह, सुशांत गोल्फ सिटी इलाके में निजी सुरक्षाकर्मी चंद्र मोहन गुप्ता (50) और गुडंबा में ठेला चालक राम प्रसाद (55) ने बेसुध होकर गिरने के बाद दम तोड़ दिया। हमीरपुर में राठ डिपो के चालक कृष्णगोपाल व उन्नाव डिपो की खाली बस लेकर लौटते समय रोडवेज बस चालक निर्मलेश की लू की चपेट में आने से मौत हो गई। वह बारासगवर के बारा गांव का रहने वाला था। औरैया वासी दिव्यांग साधू की लू लगने से तबीयत बिगड़ गई और अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। कानपुर देहात के भोगनीपुर निवासी देवकरन (70) की लू की चपेट में आने से मौत हो गई। बिहार के पटना तखरा निवासी सुरेंद्र कानपुर के पनकी स्थित एक भट्ठे पर काम करता था। लू लगने से रविवार को अस्पताल में उसकी मौत हो गई। वहीं हापुड़ में भी गर्मी से एक मौत हुई। भीमनगर निवासी राजीव पुत्र यादराम (25) छह साल से बीमार थे। सीएचसी में दवा लेकर लौटते समय गिर पड़े, जिससे उनकी मौत हो गई।

PunjabKesari

मौसम विभाग की सलाह बेवजह बाहर न निकलें
मौसम विभाग ने कहा- सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक जरूरत न न हो तो घर से बाहर न निकलें। बाहर निकलना भी है, तो पानी पीकर ही निकलें। खाली पेट न रहें। सिर को सफेद कपड़े से ढक कर ही निकलें और हल्के कपड़े पहनें। बच्चे और बुजुर्ग बाहर जाने से बचें।

जून महीने में सामान्य से अधिक रहेगा तापमान
नई दिल्ली। आईएमडी ने कहा कि 30 मई के बाद नई दिल्ली समेत उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश होने से अस्थाई तौर राहत तो मिलेगी लेकिन जून महीने में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। जून माह में लोगों को भीषण गर्मी का समाना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि राजस्थान और गुजरात में पिछले दिनों हीटवेव चलने से तापमान 45 से 50 के बीच रहा है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब में पांच से सात दिन हीटवेव चली है, जिसमें तापमान 44 डिग्री से 48 डिग्री तक रहा है। महापात्रा ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आने के कारण देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भागों में गरज के साथ वर्षा होने और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि, महापात्र ने यह भी कहा कि यह राहत अस्थायी होगी और जून में गर्मी के साथ उमस भी बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static