योगी सरकार ने किया बदलाव, अब ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ के नाम से जाना जाएगा काकोरी कांड

punjabkesari.in Monday, Aug 09, 2021 - 09:19 PM (IST)

लखनऊ: (अनिल सैनी) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव की शृंखला के तहत ऐतिहासिक काकोरी रेल घटना की 97वीं वर्षगांठ का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काकोरी ट्रेन एक्शन के शहीदों को नमन किया है। लखनऊ के काकोरी शहीद स्मारक स्थल पर राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों तथा विधायकों के साथ शहीदों को नमन करने के साथ उन सभी को श्रद्धांजलि दी है। इस अवसर पर शहीदों के स्वजन को भी सम्मानित किया गया है।

काकोरी ट्रेन एक्शन की की 97वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि मैं देश की स्वाधीनता के लिए स्वयं को बलिदान करने वाले सभी अमर शहीदों के प्रति नमन करते हुए  विनम्र श्रद्धांजलि देता हूँ। काकोरी कांड अब काकोरी ट्रेन एक्शन के नाम से जाना जाएगा। यूपी सरकार ने किया बदलाव अंग्रेजी शासन के कुछ इतिहासकारों ने इस क्रांति को कांड करार दिया था, जो अपमानजनक लगता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि चार फरवरी 2021 से आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। उसी क्रम में आज काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर काकोरी शहीद स्मारक पर हुआ आज पूरा प्रदेश काकोरी ट्रैन एक्शन की वर्षगांठ पर सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानीयों को नमन कर रहा है। काकोरी एक्शन ने ब्रिटिश हुकूमत की जड़ों को हिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। देश की हर जाति ने देश की आजादी में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था।

सीएम ने आगे कहा कि हम सब जानते है ब्रिटिश हुकूमत ने कैसे अन्याय किया। ट्रैन एक्शन कांड में देश सेनानियों ने 46 सौ रुपए लूटे थे, लेकिन इन सेनानियों को पकड़ने के लिए उस समय हुकूमत ने 10 लाख रुपए खर्च किये थे। पीएम नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश भर में इस तरह का अमृत महोत्सव आयोजित किया जा रहा है जिससे कि नई पीढ़ी को शहीदों के बलिदान व उनके त्याग का महत्व पता चल सके। जिससे प्रेरणा लेकर वह देश को आगे बढ़ाने में योगदान कर सके। युवा पीढ़ी को सभी क्रांतिकारियों के बलिदान व त्याग से प्रेरणा लेनी चाहिए। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static