अब संभल जिले का नाम बदलने की मांग, BJP मंत्री गुलाब देवी ने कहा- ‘पृथ्वीराज नगर’ रखा जाए नाम

8/5/2021 3:11:27 PM

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा फिरोजाबाद और झांसी जिले का नाम बदले जाने की घोषणा के बाद योगी सरकार में राज्य मंत्री गुलाब देवी ने अपने गृह जनपद संभल का नाम बदलकर  क्षत्रिय राजा पृथ्वी राज चौहान के नाम पर पृथ्वी राज नगर किए जाने की मांग उठाई है। मायावती सरकार में संभल जिले का नाम बदलकर भीम नगर किया गया था, सरकारी दस्तावेजों में संभल जिले का नाम आज भी भीम नगर ही चला आ रहा है।

बता दें कि मायावती ने वर्ष 2013 में अपनी सरकार में संभल जिले का नाम बदलकर भीम नगर कर दिया था । जो की आज भी सरकारी दस्तावेजों में संभल के स्थान पर भीम नगर ही चला आ रहा है । जनपद के लोग कई वर्षो से संभल जनपद का नाम राजपूत राजा पृथ्वी राज चौहान के नाम पृथ्वी राज नगर अथवा संभल के पौराणिक महत्व को देखते कल्कि नगर कर दिया जाए।

इस बाबत भाजपा की राज्य मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ से मुलाकात कर संभल जिले का नाम बदलकर पृथ्वी राज नगर किए जाने की मांग करेंगी । दरअसल संभल का पौराणिक इतिहास रहा है,  पुराणों में भी संभल उल्लेख है। कहा जाता है की भगवान श्री कृष्ण ने संभल में स्थित कदंब के एक वृक्ष के नीचे विश्राम किया था कदंब का यह विशाल वृक्ष आज भी मौजूद है, इस वृक्ष की परिक्रमा करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु संभल पहुंचते है । पुराणों में यह भी उल्लेख है की भगवान विष्णु का आठवां कल्कि अवतार संभल मे होगा , संभल के पौराणिक और धार्मिक महत्व को देखते हुए सरकार ने संभल को धार्मिक नगरी के तौर पर पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की घोषणा भी की है।

यही नहीं इतिहास में संभल राजपूत राजा पृथ्वी राज चौहान की राजधानी के तौर पर दर्ज है । जिसके तमाम प्रमाण संभल मे आज भी मौजूद है। इसलिए संभल के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए जनपद के लोग कई वर्षो से संभल का नाम बदलकर पृथ्वी राज नगर या कल्कि नगर किए जाने की मांग कर रहे है ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

static