रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन से यात्रा, जान लीजिए रेलवे का ये खास नियम

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 06:03 PM (IST)

लखनऊ: रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने एक बड़ तोहफा दिया है। दरअसल, रेलवे ने खास सुविधा शुरू की है, जिसके तहत यात्री बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन यात्रा कर सकते हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, यात्री प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में अपनी यात्रा की शुरूआत कर सकते हैं। उसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवानी होगी।

अब रेलयात्री ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकते हैं। दरअसल रेलवे ने उन यात्रियों के लिए खास नियम बनाया है जिन्हें किसी कारणवश अचानक ट्रेन से सफर करना पड़ जाता है तो उनके पास केवल एक ही विकल्प तत्काल में रिजर्वेशन कराने का होता है। ऐसे में बिना रिजर्वेशन के ट्रेन में यात्री सफर भी नहीं कर सकते, जिससे उन्हें बेहद असुविधा का सामना करना पड़ता है। रेलवे के इस नियम के आने के बाद रेल यात्रियों को अचानक सफर (सफर) करने में काफी आसानी होने वाली है। रेलवे ने ऐसे समय के लिए खास सुविधा शुरू की है, जिसके तहत यात्री बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन यात्रा कर सकते हैं।

अब यात्री प्लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में अपनी यात्रा की शुरूआत कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवानी होगी। प्लेटफॉर्म टिकट लेकर यात्रा शुरू करने के तुरंत बाद टीटीई से संपर्क करना होगा। खास बात ये है कि कई बार ट्रेन सीट खाली नहीं होती, उसके बावजूद यात्री अपना सफर जारी रख सकते हैं। रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना जरूर कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static