ट्रस्ट की पहली बैठक में नृत्यगोपालदास आमंत्रित, ट्रस्ट में हो सकते हैं शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 12:03 PM (IST)

अयोध्याः रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए गठित  श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक 19 को दिल्ली में प्रस्तावित है। ट्रस्ट की पहली बैठक में रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं रामनगरी की शीर्ष पीठ मणिरामदास जी की छावनी के महंत नृत्यगोपालदास को भी आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि नृत्यगोपालदास ट्रस्ट में शामिल नहीं हैं और इसको लेकर स्थानीय संतों का असंतोष भी मुखर है। ऐसे में बैठक के लिए उन्हें आमंत्रित किया जाना, इस संभावना से जोड़कर देखा जा रहा है कि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में उन्हें शामिल किया जा सकता है।  सोमवार को ट्रस्ट के तीन सदस्य स्वामी वासुदेवानंद, अयोध्या राजपरिवार के मुखिया बिमलेंद्रमोहन मिश्र एवं डॉ. अनिल मिश्र की महंत नृत्यगेापालदास से भेंट इसी संभावना से जोड़ कर देखी जा रही है।

दशकों तक मंदिर आंदोलन के सरंक्षक की भूमिका में रहे नृत्यगोपालदास 2003 में रामचंद्रदास परमहंस के साकेतवास के बाद रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष की जिम्मेदारी का भी निर्वहन कर रहे हैं। करीब 85 वर्षीय महंत नृत्यगोपालदास की गणना मंदिर आंदोलन के प्रमुख संवाहकों में होती है। साढ़े तीन दशक पूर्व मंदिर आंदोलन की शुरुआत से ही नृत्यगोपालदास आंदोलन के अहम किरदार के रूप में सामने आए। साधन-सुविधा युक्त उनका आश्रम और उनके लाखों विरक्त-गृहस्थ शिष्य भी मंदिर आंदोलन के लिए उपयोगी सिद्ध हुए।

वहीं ट्रस्ट गठन में उनकी अनुपस्थिति ने सभी को चौंका दिया था। यही वजह थी कि एलान के अगले दिन ही स्थानीय संतों का असंतोष उभरा। बाद में गृहमंत्री अमित शाह ने महंत नृत्यगोपालदास एवं उनके उत्तराधिकारीमहंत कमलनयनदास से वार्ता कर दखल दिया। ट्रस्ट में न्यास अध्यक्ष को शामिल किए जाने का आश्वासन दिया था। तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में महंत नृत्यगोपालदास को शामिल किया जा सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static