NTPC ग्रीन एनर्जी, UP राज्य विद्युत उत्पादन निगम विकसित करेंगे हरित ऊर्जा पार्क, सौर ऊर्जा से रोशन होगी अयोध्या

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 11:58 PM (IST)

नई दिल्ली/लखनऊ: एनटीपीसी (NTPC) लि. की अनुषंगी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लि. (Subsidiary NTPC Green Energy Ltd) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. मिलकर राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाएं विकसित करेंगी। इसके लिये दोनों कंपनियों ने समझौता किया है।
PunjabKesari
बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एनटीपीसी लि. ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाओं के विकास में सहयोग करने और ऊर्जा बदलाव की दिशा में सरकार के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने को लेकर एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लि. (एनजीईएल) और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. (यूपीआरवीयूएनएल) के बीच 31 मई, 2023 को लखनऊ में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये। समझौता ज्ञापन पर एनजीईएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोहित भार्गव और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम में निदेशक (वित्त) निधि कुमार नारंग ने दस्तखत किये। इस मौके पर यूपीआरवीयूएनएल के प्रबंध निदेशक पी गुरुप्रसाद और अन्य अधिकारी मौजूद थे। समझौते के तहत दोनों कंपनियां रिहंद जलाशय, अन्य जल क्षेत्रों और भूमि क्षेत्रों में सौर परियोजनाएं स्थापित करेंगी। साथ ही जहां कहीं भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी वहां नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाएं विकसित करेंगी। कंपनियां अयोध्या शहर को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिये अलग से सौर परियोजना लगाएंगी।

बयान के अनुसार, ‘‘एनजीईएल और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन बाध्यताओं को पूरा करने के लिये संयुक्त उद्यम के गठन को लेकर मिलकर काम करेंगी...।'' एनटीपीसी देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी है। कंपनी की कुल स्थापित क्षमता करीब 72,000 मेगावॉट है। इसमें संयुक्त उद्यम और अनुषंगी इकाइयों की क्षमता शामिल है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. का गठन राज्य में बिजलीघर स्थापित करने और उसके परिचालन के लिये किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static