विद्यालय की दीवार पर ‘ब्राह्मण जाति’ विशेष पर आपत्तिजनक टिप्पणी, प्रधानाध्यापक समेत 2 निलंबित

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 07:36 PM (IST)

ललितपुर: उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के तालबेहट क्षेत्र के एक विद्यालय की दीवार पर एक जाति विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी पाए जाने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं एक सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया गया है। जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) रामप्रवेश ने बुधवार को बताया कि तालबेहट क्षेत्र के ऐवनी गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में रविवार को 'स्मार्ट क्लास' के उद्घाटन के दौरान दीवार पर ब्राह्मण जाति के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी पाए जाने के बाद विद्यालय के प्रधानाध्यपक अनिल कुमार राहुल और सहायक अध्यापक कादिर खान को मंगलवार को निलंबित कर दिया गया और मामले की जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया पाया गया कि विद्यालय की दीवार पर वह आपत्तिजनक टिप्पणी दोनों अध्यापकों की जानकारी में लिखी गयी थी। बीएसए ने कहा कि विद्यालय शिक्षा का मंदिर है, किसी जाति या धर्म के खिलाफ ऐसी हरकत कत्तई बर्दाश्त नहीं की जा सकती। वहीं, निलंबित किये गए प्रधानाध्यापक अनिल कुमार राहुल ने अपनी सफाई में बुधवार को कहा, "यह मेरी निजी टिप्पणी नहीं थी। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर ने दलित समाज को शिक्षित करने के लिए यह टिप्पणी की थी। इसलिए उनके कथन को उद्धृत किया गया था। किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का मेरा कोई इरादा नहीं था।"

विद्यालय की दीवार में लिखी गयी कथित टिप्पणी को तूल पकड़ने के बाद मिटा दिया गया है, लेकिन ब्राह्मण समाज के कई संगठन अब आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं। सर्व ब्राह्मण महामंडल जनकल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक गोस्वामी ने आरोप लगाया कि यह टिप्पणी एक जाति विशेष को अपमानित करने की नीयत से लिखी गयी थी और मामले में बीएसए व एबीएसए के भी खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए, अन्यथा आंदोलन होगा। इसी प्रकार करणी सेना, हिन्दू युवा वाहिनी, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा, ब्राह्मण महासंघ और परशुराम सेना के पदाधिकारियों ने भी आंदोलन की चेतावनी दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static