प्रयागराज में प्याज के दाम ने निकाले आंसू, लोगों ने सरकार की नीतियों पर उठाए सवाल

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 03:00 PM (IST)

प्रयागराजः इन दिनों प्याज लोगों के आंसू निकाल रहा हैं। देश में कई राज्यों में प्याज 120 रुपए किलो तक बिक रही हैं। इतना ही नहीं हालात यह है कि फेंकने लायक प्याज भी 50 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही हैं। महंगाई के इस दौर में आम आदमी इतनी महंगी प्याज लेने में मजबूर हैं।

ऐसे में प्याज की दरों का रियलिटी टेस्ट के लिए हमारी टीम प्रयागराज के खुल्दाबाद मंडी पहुंची। खुल्दाबाद मंडी से पूरे जिले के कई इलाकों में प्याज का निर्यात होता है। खुल्दाबाद मंडी में प्याज का दाम 120 रुपए और छोटी प्याज (नई) 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही थी।

स्थानीय मंडी के दुकानदारों के मुताबिक, पिछले कई दिनों से मंडी में ग्राहकों की भीड़ कम देखी जा रही। खुल्दाबाद मंडी के प्याज की होलसेल दुकान पर जब हम पहुंचे तो वहां भी सन्नाटा पसरा हुआ था, एक या दो ही दुकान थी जहां कोई ग्राहक दिखाई दिया।

दुकानदार ने बताया कि अभी प्याज के दामों में और इजाफा होगा। मंडी में भी प्याज कि कई क्वालिटी के हिसाब से दाम निर्धारित है, जो प्याज 30 प्रति किलो बिकने चाहिए। वह प्याज 120 प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है। बी क्वालिटी की प्याज 100 प्रति किलो की दर से बिक रही है।

प्याज खरीदने आए ग्राहकों का कहना है कि प्याज के दाम इन दिनों आंसू निकाल रहे हैं। जनता प्याज के दामों का कपूरा जिम्मेदार मौजूदा सरकार को दे रही है। प्याज के दामों ने ग्रहणियों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी है। खुल्दाबाद मंडी का जायजा लेने के बाद हमारी टीम सिविल लाइंस के एक मिडिल क्लास परिवार के घर पहुंची। ग्रहणी प्रतिमा ने कहा कि प्याज के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं। प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी किचन का बजट बिगाड़ रही है। इसके दाम कम होने चाहिए। इस पर सरकार को नियंत्रण करना चाहिए।

हैरानी की बात तो यह है अब प्याज की चोरी होनी शुरू हो चुकी हैं। हाल ही में 25 लाख की प्याज चोरी की घटना का मामला समाने आया था। इस से पहले सूरत से भी 250 किलों प्याज चोरी का मामला सामने आ चूका हैं। बहरहाल प्रयागराज की जनता प्याज की बड़ी कीमतों से काफी परेशान है। कोई सरकार से तो कोई भगवान से प्याज की दरों कम हो इसकी गुहार लगा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static