बंदरों और आवारा कुत्तों का आतंकः हापुड़ में रेबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए लोगों की लगी लाइनें

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 03:54 PM (IST)

हापुड़ः यूपी के हापुड़ जिले और ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा कुत्तों व बंदरो का आतंक दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते केवल गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रेबीज का इंजेक्शन लगवाने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है। रोजाना औसतन 80 से 100 लोग कुत्तों ओर बंदरो का शिकार बनकर सरकारी अस्पतालों में रेबीज इंजेक्शन लगवाने आते हैं।  साथ ही सीएचसी प्रभारी ने बताया है कि फिलहाल रेबीज की वैक्सीन की सरकारी अस्पतालों में कोई कमी नहीं है।

बता दें कि हापुड़ जिले में कुत्तों और बंदरो का आतंक बढ़ता जा रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुए यहां गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़ में कुत्ते व बंदरो के काटे हुए लोगों की संख्या बढ़ रही है। वहीं, अस्पताल में रेबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए अलग वार्ड बना हुआ है। इसमें रोजाना शहर समेत आसपास के गांवों के 80 से 100 मरीज रेबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए पहुंचते हैं। कभी कभी तो ये आंकड़ा बढ़ कर 150 मरीज तक हो जाता है। सरकारी अस्पताल में सभी को रेबीज का इंजेक्शन लगाया जा रहा है। यहां रेबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए लोगों की लंबी लंबी कतारें लग जाती हैं। रेबीज की वैक्सीन की डिमांड और सप्लाई रोजाना ड्रग वेयर हाउस से होती है।

सीएचसी अधीक्षक डॉ दिनेश खत्री ने बताया कि रेबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए लोगों को कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा पूरा ध्यान रखा जाता है। रेबीज इंजेक्शन लगाने के लिए सीएचसी में एक वार्ड अलग से बनाया गया है। इसमें रोजाना मरीजों को इंजेक्शन लगाये जाते हैं। रोजाना हापुड़ शहर ही नही आस पास के गांवों से यहां 80 से 100 के बीच मरीज इंजेक्शन लगवाने के लिए पहुंचते हैं।

वहीं, अगर बात करें कुत्तों ओर बंदरों के आतंक की तो रोजाना कुत्ते और बंदर इंसानों को काट रहे हैं। साथ ही नगरपालिका समय-समय पर आवारा कुत्तों और बंदरों को पकड़ने के लिए अभियान चलाती है, लेकिन न जाने फिर भी आवारा कुत्ते व बंदरों की संख्या कम होती नहीं दिखाई दे रही है। जिसका खामियाजा सरकार को रेबीज इंजेक्शन खरीद के लिए उठना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static