PM मोदी ने काशी-चंदौली को 1200 करोड़ की परियोजनाओं का दिया तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 02:25 PM (IST)

चंदौलीः वाराणसी के बाद पीएम मोदी चंदौली पहुंचे हैं। यहां उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट उंची मूर्ति का अनावरण किया। पीएम मोदी ने मूर्ति पर फूल चढ़ाए। इसके साथ ही पीएम ने 1200 करोड़ से अधिक लागत की 50 परियोजनाओं का लोकापर्ण किया। इन 50 परियोजनाओं में उन्होंने 34 परियोजनाओं का लोकार्पण और 14 प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखी। मोदी ने वाराणसी कैंट स्टेशन पर वीडियो लिंक के जरिए वाराणसी से इंदौर के बीच चलने वाली इस गाड़ी को हरी झंडी दिखाई।
PunjabKesari

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मां गंगा के तट पर एक अद्भुत संयोग बन रहा है। मां गंगा जब काशी में प्रवेश करती हैं, तो वो उन्मुक्त होकर अपनी दोनों भुजाओं को फैला देतीं हैं। एक भुजा पर धर्म, दर्शन और आध्यात्म की संस्कृति विकसित हुई है और दूसरी भुजा, यानि इस पार, सेवा, त्याग, समर्पण और तपस्या, मूर्तिमान हुई है। मोदी ने कहा कि आज इस क्षेत्र, दीनदयाल जी की स्मृति स्थली का जुड़ना, अपने नाम पड़ाव की सार्थकता को और सशक्त कर रहा है। ऐसा पड़ाव जहां, सेवा, त्याग, विराग और लोकहित सभी एक साथ जुड़कर एक दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित होंगे।
PunjabKesari
पीएम ने कहा कि पं. दीनदयाल जी की आत्मा हमें हमेशा प्रेरणा देती रहती है। दीनदयाल उपाध्याय जी ने हमें अंत्योदय का मार्ग दिखाया था। यानि जो समाज की आखिरी पंक्ति में हैं, उसका उदय। 21वीं सदी का भारत, इसी विचार से प्रेरणा लेते हुए अंत्योदय के लिए काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि जो विकास के आखरी पायदान पर है, उसे पहले पायदान पर लाने के लिए काम हो रहा है। चाहे वो पूर्वांचल हो, पूर्वी भारत हो, उत्तर पूर्व हो, देश के 100 से ज्यादा आकांक्षी जिले हों, हर क्षेत्र में विकास के अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं।

इस दौरान सीएम योगी भी उनके साथ मौजूद हैं। सीएम ने मंच से सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी के विकास के लिए पीएम मोदी का मार्गदर्शन मिल रहा है। योगी ने कहा कि गरीब का विकास हमारी प्राथमिकता है। पूरी दुनिया की नजर काशी पर गई। हमारी सरकार ने बिना भेजभाव के विकास किया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static