बुंदेलखंड को PM मोदी की बड़ी सौगात, 12 जुलाई को एक्सप्रेस-वे,का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 06:00 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विकास के मामले में पिछड़ेपन के शिकार रहे बुंदेलखंड क्षेत्र को राज्य की योगी सरकार ने तरक्की के एक्सप्रेस वे की सौगात देने का दावा करते हुए कहा है कि 12 जुलाई को इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद इस इलाके में विकास की रफ्तार दोहरी हो जायेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह 12 जुलाई को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रदेश को एक और एक्सप्रेस-वे की सौगात देते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। राज्य सरकार की ओर से बुधवार को मिली जानकारी के अनुसार बुंदेलखंड एक्सप्रेस -वे के मार्ग पर पड़ने वाले जालौन जिले के कैथेरी गांव में प्रधानमंत्री मोदी इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस -वे 28 महीने में बनकर तैयार हुआ है। चार लेन वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का भविष्य में 6 लेन तक विस्तार हो सकता है। यह एक्सप्रेस वे प्रदेश के चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरैया और इटावा जिलों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश और निकासी के लिए कुल 13 स्थानों पर इंटरचेंज की सुविधा है। इसके आसपास सर्विस रोड का भी निर्माण किया जा रहा है। इसमें ट्रैफिक सुरक्षा के लिए एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की जा रही है।

 इस बारे में दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस-वे पर लगभग 07 लाख वृक्ष लगाये जा रहे हैं। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के दौरान 04 रेलवे ओवर ब्रिज और 14 बड़े रेलपुलों का निर्माण हुआ है। इस पर 06 टोल प्लाजा, 7 रैंप प्लाजा, 293 लघु सेतु, 19 फ्लाई ओवर औऱ 224 अंडरपास का निर्माण हुआ है। सरकार का दावा है कि परियोजना में न्यूनतम निविदा, अनुमानित लागत से 12.72 फीसदी कम हुई। इससे इसका निर्माण कराने वाली एजेंसी यूपीडा को लगभग 1132 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारे बांदा औऱ जालौन में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की कार्यवाही शुरु कर दी गयी है। गौरतलब है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे परियोजना का शिलान्यास 29 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static