PM मोदी के तंज पर अखिलेश ने ली चुटकी, कहा- ‘वे आंदोलनजीवी हैं तो आप चंदाजीवी हैं’

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली/लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किसान आंदोलन को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आंदोलनजीवी' वाले तंज पर चुटकी लेते हुए मंगलवार को लोकसभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं को ‘चंदाजीवी' करार दिया जिससे सत्तापक्ष के सदस्य भड़क गये और कहा कि चंदा आस्था से दिया जा रहा है।              

'जब तक पिछला करतब लोग समझ पायें, एक तमाशा और खड़ा कर देता हूं'
संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यादव ने कहा कि हमारी पहचान एवं संस्कृति गंगा जमुनी तहजीब वाली है जहां सबकी मिलीजुली परंपरा का सम्मान किया जाता है। उन्होंने भाजपा के नेतृत्व पर कड़ा प्रहार करते हुए तमाशा करने का आरोप लगाया और शेर पढ़ा ‘‘जब तक पिछला करतब लोग समझ पायें, एक तमाशा और खड़ा कर देता हूं।'' उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के बारे में मोदी के राज्यसभा के भाषण का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘कल सुना कि एमएसपी था, है और रहेगा। मगर कागज में। जमीन पर कहीं नहीं है।'' उन्होंने कहा कि जो भी किसान धरने पर बैठे हैं, वह उनको बधाई देते हैं। उन्होंने दो-दो बार सरकार बनवायी 2014/2019 में सरकार बनवायी।              

'राष्ट्रपति के जिले में किसानों को एमएसपी मिलती है या नहीं'
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पता लगाना चाहिए कि जिस जिले से राष्ट्रपति आते हैं, उसमें किसानों को एमएसपी मिलती है या नहीं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के जिले से सटे उनके क्षेत्र में मक्का धान के किसानों को कोई एमएसपी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि जब किसानों को कृषि सुधार कानून स्वीकार नहीं है तो उसे वापस ले लिया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार कारपोरेट घरानों के लिए कारपेट बिछाने में लगी है। सरकार के नेता जनप्रतिनिधि की बजाय धनप्रतिनिधि बन गये हैं। आंदोलन में भाग लेने वालों को आंदोलनजीवी कहें जाने पर टिप्पणी करते हुए यादव ने कहा कि आंदोलनों ने ना जाने कितने नेता इस देश को दिये हैं। महात्मा गांधी, सरदार पटेल आदि नेता आंदोलनों से निकले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अब कहा जा रहा है कि वे आंदोलनजीवी हैं। तो आप भी चंदाजीवी हैं।''यादव के यह कहने पर भाजपा के कई सदस्य भड़क गये और विरोध में कुछ बोलने लगे।              

सपा सरकार ने अमूल के चार प्लांट लगवाये लेकिन दूध गुजरात से मंगवाया जा रहा: अखिलेश 
यादव ने लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे का उदाहरण देते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने एक्सप्रेस वे के किनारे आलू, अनाज, आम की मंडियां बनवायीं। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर गाजीपुर, सुल्तानपुर और आजमगढ़ में मंडियां बनाने के लिए बुनियाद रखी लेकिन चार साल से काम बंद है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार ने अमूल के चार प्लांट लगवाये लेकिन उनमें स्थानीय लोगों का दूध नहीं लिया जा रहा है, गुजरात से दूध मंगवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो किसान बंजर जमीन में कीलें पत्थर निकाल कर खेती करता है, अगली बार इस सरकार पर भी ‘‘पटेला'' चलाएगा।

अखिलेश के बयान पर साध्वी निरंजन ज्योति ने किया विरोध
अखिलेश के भाषण के खत्म होते हुए केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति खड़ी हो गयीं और चंदाजीवी वाले बयान पर विरोध व्यक्त करते हुए कहा कि चंदा अयोध्या में श्री राममंदिर के लिए लिया जा रहा है और यह चंदा जबरन नहीं बल्कि आस्था से दिया जा रहा है। विश्व भर में लोग चंदा दे रहे हैं। स्वयं उन्होंने भी चंदा दिया है। इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के डॉ. फारुक अब्दुल्ला ने अपने संबोधन में सरकार की कथित भेदभाव वाली राजनीति पर प्रहार किया और जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख का एकीकरण करके पुन: एक राज्य बनाने की मांग की।

किसान आंदोलन पर डॉ. अब्दुल्ला ने कही यो बात  
उन्होंने कहा कि कोविड के कारण जम्मू कश्मीर के पर्यटन उद्योग को बहुत नुकसान हुआ है। केन्द्र शासित प्रदेश में सबको जल्द से जल्द टीका लगवाया जाना चाहिए। वहां सड़कों एवं हवाई अड्डे का बुरा हाल है। उन्होंने सरकार से अपील की कि बानिहाल बारामूला रेल सेवा को तुरंत बहाल किया जाना चाहिए। डॉ. अब्दुल्ला ने किसानों के आंदोलन को लेकर सरकार से आग्रह किया कि कृषि कानूनों को इज्जत की लड़ाई नहीं बनायें और यदि किसान नहीं चाहते हैं तो उन्हें वापस ले लें। उन्होंने कहा कि अगर विपक्ष के लोग किसानों से मिलने गये थे तो मामले का हल निकालने के लिए गये थे। अगर वे किसानों से मिल लेते तो सरकार का क्या चला जाता।              

डॉ. अब्दुल्ला ने ने कहा-  सिर का ताज था, उसके टुकड़े कर दिये
उन्होंने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का उल्लेख करते हुए सरकार की कथित धार्मिक भेदभाव वाली नीति की आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘‘जो सिर का ताज था, उसके टुकड़े कर दिये।'' उन्होंने कहा कि पांच अगस्त 2019 को जो किया गया, अगर हम से पूछ के कर लेते तो.. अकेले कर लिया।'' उन्होंने कहा कि हम भी देश का हिस्सा हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की आवाज़ उठायी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static