PM मोदी की इच्छा है कि मदरसों में छात्रों के एक हाथ में कुरान और दूसरे में लैपटॉप हो: धर्मपाल

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 12:05 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इन मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए मदरसों का सर्वे कराया है। इसके पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वह इच्छा प्रेरणास्रोत है जिसमें उन्होंने मदरसों में छात्रों के एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में लैपटॉप होने की बात कही है।             

मंत्री धर्मपाल ने मदरसों के सर्वे पर उठ रहे सवालों का दिया जवाब
धर्मलाल ने शनिवार को मथुरा में कहा कि राज्यव्यापी स्तर पर मदरसों में मौजूदा शिक्षा सुविधाओं का सर्वे कर लिया गया है। सर्वे में पता चला है कि पूरे प्रदेश में लगभग साढ़े सात हजार मदरसे बिना मान्यता के चल रहे हैं। इन मदरसों में बेहतर शिक्षा के मूलभूत इंतजामों का अभाव पाया गया है। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि मदरसों की सर्वे रिपोर्ट पर उच्चस्तरीय समिति विचार विमर्श कर भावी योजना के बारे में निर्णय लेगी। धर्मपाल ने मदरसों के सर्वे पर उठ रहे सवालों के जवाब में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने इच्छा जतायी थी कि मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे के एक हाथ में कुरान हो तथा दूसरे हाथ में लैपटाप हो। इसी मंतव्य से योगी सरकार ने इन मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए मदरसों का सर्वे कराया है।''      

उत्तर प्रदेश में नयी डेयरी नीति पेश
वक्फ की संपत्तियों पर अवैध कब्जों के सवाल पर उन्होने कहा कि मथुरा के जिलाधिकारी के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया है कि वक्फ की सम्पत्तियों का पता किया जाय। इन संपत्तियों पर किये गए अवैध कब्जे हटाए जायंगें तथा उन जमीनों पर पाकर्, अस्पताल एवं स्कूल बनवाए जाएंगे। किसान कल्याण योजनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में नयी डेयरी नीति पेश की गयी है। इससे छोटे किसानों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि मुरर भैंस की नस्ल सुधार किया जायेगा। आवारा पशुओं की समस्या के निराकरण के लिए 30 एकड़ क्षेत्र में एक गोकेन्द्र बनाया जायेगा। इसकी क्षमता 2.5 से 4.5 हजार गोवंश रखने की होगी। इसके लिए धन आवंटित कर दिया गया है।       

कृषि अवशेष से सीएनजी बनाने की भी योजना
उन्होंने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि अवशेष से सीएनजी बनाने की भी योजना है। मंत्री ने बताया कि गायों में लम्पी बीमारी का प्रसार रोकने के लिए आगरा, अलीगढ, मेरठ, झांसी, मुरादाबाद आदि मण्डलों की सीमाओं को सील कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने 9 टीमें बनाई हैं जो प्रदेश में घूमकर पशु टीकाकरण को गति देने का कार्य कराएंगी। उन्होंने गोशालाओं को समूह से जोड़ने के लिए मुख्य विकास अधिकारी और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए जिससे गोबर का प्रयोग दीपक, गमले , खाद आदि बनाने मे किया जा सके। उन्होंने गरीब किसानों को एक मुरर भैंस देने की भी घोषणा की। मथुरा जनपद में 13,115 गोवंशों को संरक्षित कराया गया है। शेष के लिए और गोशालाएं बनाई जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static