UP में शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे PM, 80,000 करोड़ रुपये से अधिक निवेश लाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Thursday, Jun 02, 2022 - 06:07 PM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे, जिसके तहत 80,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्रदेश में लाने का लक्ष्य रखा गया है। अदाणी समूह के गौतम अदाणी, आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, जिंदल समूह के सज्जन जिंदल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक अनंत अंबानी सहित प्रमुख उद्योगपति इस समारोह में हिस्सा लेंगे। प्रदेश के उद्योग मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बृहस्पतिवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि इस शिलान्यास समारोह में 80,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा जो कि एक रिकॉर्ड है।

यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, इसमें एमएसएमई क्षेत्र में 805 परियोजनाएं लगाई जाएंगी जिसके बाद 275 परियोजनाएं कृषि क्षेत्र और सहायक उद्योगों और 65 परियोजना फार्मा और चिकित्सा आपूर्ति की होंगी। अन्य परियोजनाओं में शिक्षा से जुड़ी 1,183 करोड़ रुपये मूल्य की छह परियोजना, डेयरी से जुड़ी 489 करोड़ रुपये की सात परियोजना, पशुपालन से जुड़ी 224 करोड़ रुपये की छह परियोजना शामिल हैं। इस राज्य में सबसे अधिक 90 लाख एमएसएमई है। इस समारोह के तहत 4,459 करोड़ रुपये से एमएसएमई स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें आगरा में दो, अलीगढ़ में तीन, अमेठी में दो, अयोध्या में एक, बाराबंकी में सात, बरेली में दो, चंदौली में एक, इटावा में एक, फतेहपुर में दो, फिरोजाबाद में एक, गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद में 40 शामिल हैं।

प्रदेश में आ रही इन परियोजनाओं की निवेश लागत के संबंध में 19,928 करोड़ रुपये मूल्य के सात डेटा सेंटर, 11,297 करोड़ रुपये मूल्य के कृषि और इससे संबंध उद्योग, 7,876 करोड़ रुपये मूल्य के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, 6,632 करोड़ रुपये मूल्य की 13 ढांचागत परियोजनाएं और 6,227 करोड़ रुपये मूल्य की विनिर्माण परियोजनाएं शामिल हैं। यह समारोह गोमती नगर में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जा रहा है जहां सड़कों को सजाया गया है और डिवाइडर की रंगाई पुताई की गई है। साथ ही विशेष लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं इस भव्य आयोजन की व्यवस्था पर नजर रख रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static