UP: 5 अंतर्जनपदीय साइबर अपराधियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, ATM बदलकर निकालते थे पैसे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 08:00 PM (IST)

आजमगढ़: जिले की पुलिस ने लोगों के ए.टी.एम. की क्लोनिंग व कार्ड बदलकर कमाई को हड़प करने वाले 1 अंतर्जनपदीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 5 साईबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस को जानकारी मिली की दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन तिराहे पर कुछ संदिग्ध लोग खड़े हैं। इस सूचना के बाद थानाध्यक्ष मय हमराही व साइबर सेल मौके पर पहुंची। पुलिस को देखते ही युवक भागने का प्रयास किए लेकिन पुलिस ने उन्हें धर दबोचा। पुलिस ने जब उनकी तलाशी ली तो कब्जे से विभिन्न बैंकों कुल 12 ए.टी.एम. कार्ड बरामद हुए साथ ही 1 तमंचा व जिन्दा कारतूस भी बरामद हुआ।
PunjabKesari
पुलिस अधीक्षक प्रो. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि यह लोग बैंको के खातादारों का ए.टी.एम. कार्ड बदलकर व कार्ड की क्लोनिंग कर उनका पैसा निकाल लेते हैं तथा आपस में हिस्सा बांट लेते हैं।

ऐसे देते थे घटना को अंजाम
ए.टी.एम. कार्ड बदलने व क्लोनिंग करने के लिए कुछ लोग बाहर खड़े होकर रेकी करते हैं तथा कुछ लोग मुँह पर गमछा बाँधकर ग्राहक के पीछे ए.टी.एम. लाइन में खड़े हो जाते हैं।  धोखे से मदद करने के बहाने कार्ड बदल लेते हैं  और ग्राहक के पासवर्ड देखकर ए.टी.एम. से पैसे निकाल लेते है। इसी तरह इन लोगों का गैंग ए.टी.एम. क्लोनिंग करके भी ग्राहकों के पैसे उनके बैंक खाते से निकालते है।

इनके गैंग में कुल 24 सदस्य है तथा गैंग का लीडर नवीन गौतम जिसके निर्देशन पर यह लोग आजमगढ़ के अलावा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में ए.टी.एम. बदलने व क्लोनिंग करके पैसा निकालने का कार्य करते है। एस.पी. ने बताया कि पकड़े गए आरोपी नवीन गौतम पुत्र सोचन गौतम ग्राम भादो थाना दीदारगंज, शिवम पुत्र रामरतन व सिकन्दर राजभर पुत्र मंजू ग्राम सुरहन थाना दीदारगंज, प्रवेश पुत्र रामअजोर ग्राम नौली थाना खेतासराय जनपद जौनपुर तथा अविनाश पुत्र रमेश ग्राम बस्तीकपूरी थाना दीदारगंज जनपद आजमगढ़ के निवासी है।

रामसनेहीघाट कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत धरौली गांव के निकट हाईवे पर हुए इस हादसे के सभी घायलों को मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा उपचार हेतु सी.एच.सी. रामसनेही घाट में भर्ती कराया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static