प्रदूषण विश्व की प्रमुख समस्या, सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा उत्पादन में हो वृद्धि: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 09:58 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदूषण संपूर्ण विश्व की एक प्रमुख समस्या है और इसके दृष्टिगत सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा जैसे गैर परंपरागत स्रोतों से विद्युत उत्पादन में वृद्धि को प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे विकासशील देश के लिए विद्युत चालित वाहन आज की आवश्यकता है क्योंकि इससे प्रदूषण पर भी प्रभावी नियंत्रण किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार ने गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए उल्लेखनीय प्रयास किया है। सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा से उत्पादित हो रही बिजली की लागत, परंपरागत स्रोतों से पैदा होने वाली बिजली के समतुल्य या कम हो। इसके लिए केंद्र सरकार की नीतियों के तहत प्रतिस्पर्धात्मक निविदा के माध्यम से अब सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा की दर 2.50 रुपए से 2.75 रुपए प्रति यूनिट के मध्य आ गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के यह प्रयास मानवता एवं विकास का चेहरा बदलने की शक्ति रखते हैं। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘सौभाग्य’ योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने वर्ष 2019 के आरम्भ तक प्रदेश में करीब 01 करोड़ घरों को संयोजन प्रदान करके उनके घरों में बिजली का प्रकाश पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विकास की अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विद्युत संयोजन सुलभ कराकर विकास की मुख्य धारा में शामिल किया है। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा आयोजित ‘‘टेक्नो स्फीयर आफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर डिमांड इस्टीमेशन तथा प्राइसिंग इश्यूज’ विषयक संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static