मेट्रो परियोजना पर डीएमआरसी ने रिपोर्ट सौंपी, नोएडा एयरपोर्ट को IGI हवाईअड्डा से जोड़ने संभावना

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 11:01 AM (IST)

नोएडा: नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए मेट्रो परियोजना को लेकर बृहस्पतिवार को दूसरे चरण के तहत नॉलेज पार्क 2 से नयी दिल्ली रेलवे-स्टेशन मेट्रो परियोजना की संभावना रिपोर्ट एवं विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (वाईईआईडीए) को सौंपी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर के मुताबिक नॉलेज पार्क से नयी दिल्ली तक 37.5 किलोमीटर का कॉरिडोर बनेगा। इसमें 3.5 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा। इस कॉरिडोर पर 7,600 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे से होकर गुजरेगा। इसे नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जोड़ा जाएगा। वाईईआईडीए की 24 अगस्त को होने वाली बोर्ड बैठक में संभावना रिपोर्ट पेश किया जाएगा। वाईईआईडीए के अधिकारियों के अनुसार, उन्हें उम्मीद है कि इस साल दिसंबर तक मेट्रो कॉरिडोर के लिए सभी जरूरी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) पूरे हो जाएंगे। वाईईआईडीए के अधिकारियों के अनुसार, जेवर से दिल्ली को जोड़ने के लिए दोनों चरणों में करीब 12,929 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पहले चरण में जेवर से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 5,329 करोड़ रुपये का खर्च और दूसरे चरण में नॉलेज पार्क से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन को जोड़ा जाएगा। इसमे 7,6000 करोड़ रुपये का खर्च होगा। 

उन्होंने बताया कि यह कॉरिडोर एक्वा लाइन से अलग होगा और अधिकतर हिस्सा नोएडा एक्सप्रेस-वे के साथ साथ होकर जाएगा। इसमें कुल 10 स्टेशन बनाए जाएंगे। जेवर से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक कुल 72.5 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर दो चरणों में बनेगा। नोएडा के नॉलेज पार्क से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक 37.5 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को दो साल में तैयार करने की योजना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static