घोसी लोकसभा पर त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना, तीन कैबिनेट मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 06:57 PM (IST)

मऊ: घोसी लोकसभा सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा के अतुल राय 573829 मत प्राप्त किए थे। वहीं भाजपा के हरिनारायण राजभर को 451261 मत मिले थे। अतुल राय ने हरिनारायण राजभर को 122566 मतों से हराया था। यहां सपा-बसपा का गठबंधन होने का फायदा अतुल राय को मिला था और वह सांसद बने थे, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में लड़ाई त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है। हालांकि घोसी सीट पर एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार अरविंद राजभर हैं यहां पर से यूपी सरकार में तीन मंत्री हैं जिसमे ओम प्रकाश राज, दरासिंह चौहान, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा की प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है।

इस आम चुनाव के रण में अकेले उतरी बसपा एनडीए और इंडिया दोनों ही गठबंधन के लिए मुश्किलें खड़ी कर रही है। जहां पहले चरण की कुछ सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी उतारकर मायावती ने सपा-कांग्रेस की राह को कठिन किया है। वहीं पूरब की कई सीटों पर अपने दांव से बीजेपी की परेशानी को भी बढ़ा दिया है। जिससे पार पाना दोनों के ही लिए आसान नहीं दिख रहा है। फिलहाल पश्चिम से पूरब तक जो सियासी माहौल बन रहा है वो राजनीतिक पंडितों को चौंका रहा है और सियासी दलों की बेचैनी को बढ़ा रहा है।

हालांकि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 1 जून को यूपी की 13 सीटों पर मतदान होगा। इनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट शामिल हैं। जबकि 4 जून को रिजल्ट जारी होगा उसके बाद ही पता चलेगा कि जनता ने किसे सेवा का मौका दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static