प्राण प्रतिष्ठा समारोह: आज काशी विभाग को सौंपे जाएंगे पांच अक्षत कलश, घर-घर करेंगे वितरण

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 12:21 PM (IST)

Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे दिव्य और भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य लगातार जारी है। जल्द ही मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और राम भक्तों का इंतजार खत्म हो जाएगा। 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होगा। इस महोत्सव के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने साधु-संतों को निमंत्रण पत्र भेजना शुरू कर दिया है। समारोह को लेकर सभी तैयारियां की जा रही है। इसी बीच विश्व हिंदू परिषद की तरफ से पांच अक्षत कलश तैयार किए गए हैं। इसे आज यानी रविवार को लोहता स्थित माधव सेवा प्रकल्प से प्रभारियों को सौंपा जाएगा।

PunjabKesari
प्रांत संगठन मंत्री नितिन ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि श्रीराम जन्मभूमि न्यास ने एक सप्ताह पूर्व काशी विभाग के काशी उत्तर, दक्षिण, मध्य, ग्रामीण और चंदौली के लिए अयोध्या से आए अक्षत से पांच कलश तैयार किया गया है। घर-घर वितरण के लिए कलश में पांच किलो अक्षत को 40 क्विंटल चावल में देसी घी और हल्दी के साथ मिलाया जाएगा। वहीं, विहिप महानगर अध्यक्ष कन्हैया सिंह ने बताया कि राइस मिल में स्वच्छ धान का चयन कर चावल तैयार करा कर खरीदा जाएगा। जिले के हर गांव-मोहल्ले के कार्यकर्ताओं को करीब पांच-पांच किलोग्राम चावल का बैग दिया जाएगा। कार्यकर्ता एक जनवरी से 15 जनवरी तक शहर से लेकर गांव तक घर-घर जाकर वितरण करेंगे। लोगों को एक चुटकी चावल, भगवान राम की तस्वीर और आमंत्रण पत्र सौंपेंगे।

PunjabKesari
बता दें कि 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होगा। इसमें शामिल होने के लिए बड़े-बड़े साधु-संतों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट डाक विभाग के जरिए साधु-संतों को निमंत्रण पत्र भेज रहा है। जिसकी एक तस्वीर सामने आई है। निमंत्रण पत्र के लिफाफे पर 'प्राण प्रतिष्ठा समारोह' लिखा गया है। इसके अंदर एक पत्र है। जिसमें साधु-संतों को रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। निमंत्रण पत्र के साथ ही संतों महंतों से एक अपील भी की जा रही है कि संत छत्र चवर और निजी ठाकुर जी को लेकर कार्यक्रम स्थल पर न पहुंचें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static