H3N2 Influenza वायरस से बचाव के लिए तैयारियां तेज, UP के सभी जिलों में RRT गठित...लगाई जाएंगी वैक्सीन

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2023 - 11:12 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में H3N2 इंफ्लुएंजा (H3N2 Influenza) वायरस के बढ़ते मामलों को देखकर राज्य सरकार सतर्क हो गई है। इसके लिए बचाव कार्य की तैयारियां अब और भी तेज कर दी गई है। जिसके चलते प्रदेश के सभी जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमों (RRT) गठित की गई है। जो जिलों में संक्रमित मरीजों की देखभाल करेंगी और रोगियों की निगरानी करेंगी। वहीं, सभी जिलों से H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः अयोध्या पहुंचे 11 पत्थरों पर नहीं बन सकी रामलला की मूर्ति निर्माण की सहमती,  ट्रस्ट के सदस्यों और मूर्ति विशेषज्ञों में मंथन जारी

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के लिए निर्देश जारी किए थे। सीएम ने कहा कि, H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट रहे और राज्य में जितने भी मरीज इस वायरस से संक्रमित है उनके इलाज के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएं। हर रोगी का ध्यान रखा जाए और उनका बेहतर तरीके से उपचार किया जाएं। इसी के चलते सभी जिलों में RRT का गठन किया गया। आरआरटी में एक-एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, फिजिशियन, एपीडेमियोलाजिस्ट, पैथोलाजिस्ट, लैब टेक्नीशियन व माइक्राबायोलाजिस्ट शामिल किया गया है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः आज अयोध्या आएंगे CM योगी, विकास कार्य का लेंगे जायजा...समीक्षा बैठक में होंगे शामिल

वायरस से बचने के लिए लगाई जाएंगी वैक्सीन
H3N2 इंफ्लुएंजा से बचाव के लिए मरीजों के उपचार में लगे डाक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों व लैब में तैनात स्टाफ के अलावा गर्भवती महिलाओं, गंभीर रोगियों, बुजुर्गों व छह महीने से लेकर 8 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. विक्रम सिंह ने बताया है कि, एच3एन2 इंफ्लुएंजा से बचाव के लिए सीजनल इंफ्लुएंजा (Seasonal influenza) की ही वैक्सीन लगाई जाएगी। यह वैक्सीन वायरस में हुए बदलावों के अनुसार ही अपडेट होती रहती है। ऐसे में एच3एन2 इंफ्लुएंजा में भी यह कारगर साबित होगी। राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अनुज त्रिपाठी ने बताया कि वैक्सीन की मांग की जा रही है और जिलों में वैक्सीन लगाने वालों की सूची तैयार कराई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static