Ayodhya को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारी, जनवरी के पहले हफ्ते तक मंदिर का निर्माण पूरा करने की सरकार की मंशा

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 06:06 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार जनवरी के पहले हफ्ते तक अयोध्या Ayodhya में राम मंदिर का निर्माण पूरा करने की मंशा के तहत तेजी से काम कर रही है। मुख्यमंत्री अनेक स्थानों पर जाकर श्रद्धालुओं को आमंत्रित कर रहे हैं और निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। राज्‍य सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि योगी सरकार की मंशा है कि जनवरी के प्रथम सप्ताह तक मंदिर निर्माण पूर्ण हो जाए और देश-दुनिया के पर्यटक यहां अपने आराध्य के दर्शन कर सकें। प्रवक्ता ने कहा कि इसके लिए हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन समेत अनेक संपर्क माध्यम का विस्तार हो रहा है। इसी क्रम में सहादतगंज से नया घाट तक करीब 13 किलोमीटर लंबे रामपथ का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि रामजानकी पथ और भक्ति पथ के निर्माण की भी रूपरेखा तैयार है और ये गलियारे बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये क्रमशः श्री राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी मंदिर तक भक्तों की राह को सुगम बनाएंगे। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राम मंदिर निर्माण पूरा होने का वक्‍त नजदीक आने के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ अनेक जगहों पर जाकर खुद ही श्रद्धालुओं को अयोध्‍या आमंत्रित कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं, ताकि राम मंदिर में दर्शन करने के लिये आने वाले लोगों की सुविधा में कोई कोर-कसर नहीं रहे।

उन्होंने बताया कि दिव्य-भव्य और नव्य अयोध्या बनाने के लिए प्रदेश सरकार का प्रयास तेजी से चल रहा है। इसे अमली जामा पहनाने के लिए रणनीति के अनुरूप कार्य भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि इन पथों के निर्माण में विभिन्न तरह की चुनौतियां भी थीं, जिनसे निपटने के लिए जिलाधिकारी द्वारा मार्ग से जुड़े दुकानदारों, निवासियों एवं अन्य लोगों के साथ नियमित बैठक की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static