जल संरक्षण को जन आंदोलन बनाने की तैयारी, सरकार चलाएगी अटल भूजल संरक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 06:09 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वच्छता मिशन की तर्ज पर जल संरक्षण को भी जन आंदोलन बनाने की तैयारी कर ली है। इस कार्य में जनसहभागिता को बढ़ाने के लिए कई अनूठे कदम उठाने जा रहे हैं।  मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्य की योगी सरकार ने अटल भूजल योजना के तहत प्रदेश में चयनित 10 जनपदों के 26 विकासखंडों की 550 ग्राम पंचायतों में बैठक और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जारी किये हैं।

PunjabKesari

सरकार ने एक बार फिर भूजल संरक्षण की योजनाओं को तेजी से प्रदेश में विस्तार देने की तैयारी की है। नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। तय किया गया है कि युद्ध स्तर पर गांव-गांव जल संरक्षण की योजनाओं को पूरा कराने और लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी। भूजल को बचाना और दोबारा से उपयोग में लाये जाने के तरीकों के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।  प्रदेश सरकार विभिन्न जिलों में जल संरक्षण के साथ शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करा रही है। खेत ताल योजना के तहत खेत का पानी खेत में और छत का पानी धरती में वापस जा सके, उस पर भी तेजी से काम किया जा रहा है।

PunjabKesari

बता दें कि पिछले कार्यकाल में सरकार के प्रयासों और जल जीवन मिशन की योजनाओं से गांव-गांव में चल रहे प्रयास रंग लाने लगे हैं। स्वच्छता मिशन की तरह जल संरक्षण को जन आंदोलन बनाने की तैयारी की जा रही है। गांव-गांव में जल संरक्षण की योजनाओं का काम तेजी से पूरा कराया जा रहा है। जल समितियों का गठन और पाइपलाइनों से लीक होने वाले पानी के संरक्षण और रेन वॉटर हारवेस्टिंग पिट के निर्माण को भी युद्ध स्तर पर किये जाने की तैयारी है। जिससे बारिश के पानी का संरक्षण हो सके और संरक्षित पानी का दोबारा इस्तेमाल किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static